scorecardresearch

Organic Farming: बिहार के Amarnath ने जैविक खेती से किया कमाल, छत पर ही लगा दिया Dragon Fruit और उगाई कई सब्जियां

अमरनाथ बताते हैं कि ड्रैगन फ्रूट समेत कई फल और सब्जियों की खेती उन्होंने छत पर की है. हर एक खेती ऑर्गेनिक तरीके से की गई है. गोबर, दूध, दही और प्याज के छिलके से खाद तैयार किया है.

Farmer Amarnath Farmer Amarnath

अब किसानों की रुचि जैविक खेती की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने लगी है.ऑर्गेनिक फार्मिंग की बढ़ती लोकप्रियता का आलम ये है कि लोग अब अपने छतों पर ही फल और सब्जियां उगा रहे हैं. बिहार के मुजफ्फरपुर के एक दुकानदार ने कुछ ऐसा ही कमाल कर दिखाया है.  पेशे से दुकानदार अमरनाथ अपनी दुकान की छत पर ही  ड्रैगन फ्रूट, कद्दू लौकी समेत कई सब्जियां उगा रहे हैं. इतना ही नहीं वह ड्रैगन फ्रूट का पौधा बेचकर अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं. 

200-250 में बेचते हैं ड्रैगन फ्रूट का एक पौधा

किचन गार्डेनिंग के जरिए ड्रैगन फ्रूट की खेती कर अमरनाथ वैसे किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन रहे हैं जो कम जगह में फल और सब्जी उगाना चाहते हैं. अमरनाथ पेशे से दुकानदार हैं. एक बार टीवी चैनल पर उन्होंने ड्रैगन फ्रूट का जिक्र सुना. फिर उनके मन में जिज्ञासा आई कि आखिर इतने महंगे फल की खेती कैसे होती है. अमरनाथ ने इसके लिए ऑनलाइन रिसर्च शुरू किया. अमरनाथ को जैसे ही पता चला कि मुजफ्फरपुर में भी इसकी खेती हो सकती है तो उन्होंने ड्रैगन फ्रूट के पौधे ऑनलाइन मंगवा लिए और ऑर्गेनिक तरीके से अपनी दुकान पर इसकी खेती शुरू कर दी. 

सम्बंधित ख़बरें

गोबर, दूध और दही से तैयार करते हैं खाद

अमरनाथ खेती के लिए खाद भी खुद से ही तैयार करते हैं. वह बताते हैं कि खाद गोबर, दूध और दही से तैयार करते हैं. अमरनाथ ने ड्रैगन फ्रूट का एक ही पौधा ऑनलाइन मंगवाया था और उससे बीस पेड़ अपने छत पर लगा दिए. अब उससे अलग-अलग सैकड़ों पौधे तैयार कर दो से ढाई सौ में उसकी बिक्री कर रहे हैं. 

अमरनाथ मात्र एक हजार की लागत से ड्रैगन फ्रूट, लौकी, कद्दू और बैगन की खेती करते हैं. इससे वह न सिर्फ परिवार का फल और सब्जी में लगने वाली लागत का बचत कर रहे हैं बल्कि दूसरे किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बन रहे हैं. वह बताते हैं कि अपने छत पर ही ऑर्गेनिक किचन गार्डेनिंग कर शुद्ध फल और सब्जी खा सकते हैं. इससे सेहत भी अच्छी रहेगी और फल और सब्जी के लिए बाजार में पैसे भी नहीं देने होंगे.

ऑनलाइन जानकारी जुटा कर शुरू की खेती

उन्होंने बताया कि टीवी चैनल पर ड्रैगन फ्रूट को देखे थे. यह काफी महंगा फल था. हम सोचने लगे कि इतने महंगे फल की खेती कैसे होती होगी. मैंने ऑनलाइन सर्च शुरू किया तो पता चला कि मुजफ्फरपुर के तापमान में इसकी खेती हो सकती है. जिसके बाद मैंने ऑनलाइन ड्रैगन फ्रूट के कई पौधे मंगवाए और अपने घर के छत पर ही इसकी खेती शुरू की. एक पौधा तैयार होने के बाद मैंने उसी पौधे से कई पौधे बना लिए और छत पर ही खेती करता हूं, ड्रैगन फ्रूट के कई फल अभी पेड़ में हैं.

(मणि भूषण शर्मा की रिपोर्ट)