scorecardresearch

Animal Lover Police Officer: जानवरों से क्रूरता करने वालों के खिलाफ लेते हैं एक्शन, थाने में पाल रखे हैं कुत्ते-बिल्लियाँ

मुंबई पुलिस के एक सीनियर अधिकारी को जानवरों से इतना प्यार है कि उन्होंने थाने में भी कुत्ते-बिल्ली पाल रखे हैं. और तो और जानवरों के साथ क्रूरता करने वालों के खिलाफ वह कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी करते हैं.

Animal Lover Police Officer (Photo: Instagram) Animal Lover Police Officer (Photo: Instagram)

वैसे तो पुलिसवालों के पास इतने मामले होते हैं सुलझाने के लिए कि कई बार उन्हें अपने लिए भी समय नहीं मिल पाता है. लेकिन फिर भी आज बहुत से अफसर अपनी नौकरी से ऊपर उठकर समाज कल्याण के लिए कई तरह की मुहिम चला रहे हैं. मुंबई पुलिस के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर सुधीर कुडालकर की कहानी भी कुछ ऐसी ही है.

सुधीर कुडालकर धोखाधड़ी की घटनाओं का भंडाफोड़ करते हैं, चोरों को पकड़ते हैं, हत्यारों पर नकेल कसते हैं. लेकिन यह सब करते हुए वह एक और काम कर रहे हैं जिसके लिए हर कोई उनका गुणगान करता है.  

जी हां, सुधीर अपने महकमे में मशहूर हैं जानवरों की सेवा के लिए. पशु सेवा के प्रति उनका इतना समर्पण है कि उन्होंने अपने पुलिस थाने में कई पालतू कुत्ते और बिल्ली पाल रखे हैं. उनका खाना-पीना, रहना सब कुछ वह खुद अपनी जेब से करते हैं. यहां तक कि कुत्तों के साथ क्रूरता करने वालों के खिलाफ केस दर्ज करके कोर्ट से कड़ी कार्रवाई तक कराई है. 

पाल रखे हैं कई जानवर 
ये कहानी है मुंबई पुलिस के एक ऐसे अफसर की जिनका पशु प्रेम इतना बढ़ चुका है कि अपने ही पुलिस थाने में कई पालतू कुत्त्ते और बिल्लियां पाल रखी है और सभी का नामकरण भी किया है. पुलिस थाने में कुत्तों की सेवा करते, उन्हें खाना खिलाते हैं.  सुधीर कुडालकर एमएचबी पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक हैं जो पालतू कुत्तों और बिल्लियों को इतना प्रेम करते हैं कि जानवरों के प्रति क्रूरता करने वालों को जेल की हवा तक खिला देते हैं. 

हाल ही में, सुधीर को व्हाट्सएप पर एक संदेश मिला कि पास की एक झुग्गी में एक आवारा कुत्ता बेहोश हो गया है. मौके पर पहुंचकर इस पुलिस अफसर ने खून से लथपथ कुत्ते को पास के अस्पताल में पहुचाया. एक महीने तक कुत्ते का इलाज करवाया. ठीक होने के बाद उस कुत्ते को खुशी और उत्साह के साथ उसी जगह पहुंचाया जहां वो तीन साल से रह रहा था. इतना ही नहीं कुत्ते के सर पर बेरहमी से मारने वाले गुनहगारों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ़ क्रुएल्टी टू एनिमल एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कराई. 

लोगों को मिलाते हैं उनके खोए जानवरों से 
इस सीनियर अफसर ने PAL (प्यूरली एनिमल लवर) नाम की एक संस्था भी खोल रखी है जो जानवरों की सेवा के लिये काम करती है. इस संस्था में कलेक्टर, वकील, पुलिस अधिकारी व कुछ पशु विभाग के सरकारी अधिकारी भी हैं. ये संस्था मुंबई- महाराष्ट्र के अलग अलग ठिकानों पर काम करती है.

वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सुधीर कुडालकर इंस्टाग्राम पर भी वीडियो के माध्यम से पशु सेवा का संदेश देते रहते हैं. आलम ये है कि इंस्टाग्राम पर इनके फॉलोअर्स के आंकड़े 1 लाख से ज्यादा हो गये हैं. वैसे अपने घर में भी इन्होंने बिल्लियों और कुत्तों की एक अच्छी खासी फौज खड़ा कर रखी है जिनकी सेवा में इनका पूरा परिवार जुटा रहता है. 

(धर्मेंद्र दुबे की रिपोर्ट)