scorecardresearch

अलग-अलग देशों की पुरानी से पुरानी करंसी इकट्ठा करके 19 साल के लड़के ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस कलेक्शन की कीमत है 97 लाख रुपए

राजस्थान के एक 19 साल के लड़के ने अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल, कार्तिक वोहरा ने दुनिया के अलग-अलग देशों की पुरानी से पुरानी और बड़ी से बड़ी करंसी इकट्ठी की हुई है.

Kartik Vohra Kartik Vohra
हाइलाइट्स
  • सबसे कम उम्र में बनाया रिकॉर्ड 

  • 10 साल की उम्र से कर रहे कलेक्शन

आज कोई ही होगा जिसके पास पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट मिलेंगे. यहां तक कि हाल ही में बंद हुए 2000 रुपए के नोट भी लोगों ने बैंकों में जमा करा दिए हैं. लेकिन राजस्थान के जयपुर में 19 साल के एक लड़के ने अलग-अलग साम्राज्य से लेकर कई देशों की वर्षो पुरानी करंसी इकट्ठा की हुई है. यही नहीं दुनिया की सबसे महंगी और सबसे सस्ती मुद्रा भी उनके पास मिल जाएंगी. यही वजह है कि आज इस लड़के का नाम हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड (लंदन) में दर्ज हुआ है. 

हम बात कर रहे है जयपुर के मुहाना निवासी छात्र कार्तिक बोहरा की, जिन्होंने कम उम्र में बड़ा कीर्तिमान बनाया है. बीबीए फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट कार्तिक बोहरा ने दुनिया के सभी देशों के नए और पुराने बैंक नोट और सिक्कों का अद्भुत संकलन करके हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड बनाया है. 

सबसे कम उम्र में बनाया रिकॉर्ड 
कार्तिक को सबसे कम उम्र में बड़े और पुरानी करंसी कलेक्शन के रिकॉर्ड होल्डर का टाइटल मिला है. उनके संग्रहण में युगोस्लाविया का 10 करोड़ का नोट है, तुर्की का 1 लाख का नोट, ब्राजील का 5 हजार और वियतनाम की 1 लाख की करंसी भी है. यही नहीं कार्तिक के पास भारत में प्रचलित सभी तरह के नोट और प्राचीनतम सिक्के भी हैं, जिसमें गुप्त साम्राज्य, मगध साम्राज्य, चोल साम्राज्य और मुगलकालीन ग्वालियर के सिक्को के साथ साथ ब्रिटिश कालीन सिक्के भी मौजूद हैं. 

उनके पास भारत की आजादी के पहले के सिक्के एक आना, एक पैसा भी है. इसमें कई सिक्के तो 2000-2500 वर्ष से भी पूर्व के है. दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा कुवैती दिनार और सबसे सस्ती मुद्रा ईरानियन रियाल भी उनके संग्रहण में मौजूद है.

10 साल की उम्र से कर रहे कलेक्शन
अनोखा कलेक्शन कर रिकॉर्ड बनाने वाले कार्तिक बोहरा का कहना है कि उन्होंने 10 साल की उम्र से ही पुराने सिक्के और नोटों का कलेक्शन करना शुरू कर दिया था. उन्होंने स्कूल से मिले एक प्रोजेक्ट के दौरान पुराने नोट और सिक्कों का संकलन किया. उस समय उनके पापा के पास कुछ पुराने नोट और सिक्के मिले लेकिन इसके बाद उनकी इसमें रूचि बढ़ गई और कलेक्शन करना शुरू कर दिया. 

उन्होंने परिवार के साथ-साथ विदेशी पर्यटक और अलग-अलग सोर्सेज से करंसी कलेक्ट की. अब भारत में इस संग्रहण की कीमत 97 लाख रुपए से भी ज्यादा है, लेकिन कार्तिक इसे बेचना नहीं चाहते है. उन्हें ख़ुशी है कि हार्वर्ड वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड (लंदन) में उनका नाम दर्ज हुआ है और अब उनका गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाने का लक्ष्य है.

वही कार्तिक के पिता सुनील बोहरा ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि बेटे ने इतना कलेक्शन कर लिया है. अब जब रिकॉर्ड बना है तब बहुत गर्व हो रहा है. अब लोग कार्तिक को खुद आकर पुराने सिक्के और नोट देने लगे है जबकि पहले वो खुद उनके पास मांगने जाता था. अब इस रिकॉर्ड के बाद राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी कार्तिक से मुलाकात कर बधाई दी है.

(विशाल शर्मा की रिपोर्ट)