scorecardresearch

एक दिन में ड्रिंक्स बेचकर 25 लाख रुपये कमाता है सिंगापुर का ये होटल...इसे शुरू करने की थी खास वजह, जानिए

एक रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर का रैफल्स होटल एक स्पेशल ड्रिंक के जरिए एक दिन में 25 लाख रुपये तक की कमाई कर लेता है. इसे कॉकटेल जिन, चेरी लिकर, कॉन्ट्रेयू, बेनेडिक्टिन, अनानास का रस, नींबू का रस, ग्रेनाडीन और अंगोस्टुरा बिटर्स का उपयोग करके बनाया जाता है.

Raffels Hotel, Singapore Raffels Hotel, Singapore

अगर आप किसी काम के चक्कर में या घूमने के लिए सिंगापुर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहां की फेमस सिंगापुर स्लिंग कॉकटेल ड्रिंक जरूर आजमानी चाहिए. आलीशान रैफल्स होटल (Raffles Hotel)के सिग्नेचर ड्रिंक का आविष्कार 1915 में बारटेंडर नगियम टोंग बून ने ऐतिहासिक लॉन्ग बार में किया गया था और तब से यह सिंगापुर का राष्ट्रीय पेय बन गया है. News.com.au के अनुसार, हिस्टोरिक ड्रिंक अब $SGD39 प्रति पॉप यानी लगभग $29 USD (25 लाख रुपये) है. बार (Bar)ने बताया कि छुट्टियों सीजन में वो एक दिन में लगभग 1000 सिंगापुर स्लिंग्स (Singapore Slings)बेचता है.

महिलाएं नहीं पीती थीं शराब
एक लंबे गिलास में परोसा जाने वाला कॉकटेल जिन, चेरी लिकर, कॉन्ट्रेयू, बेनेडिक्टिन, अनानास का रस, नींबू का रस, ग्रेनाडीन और अंगोस्टुरा बिटर्स का उपयोग करके बनाया जाता है. दुनियाभर से पर्यटक इस फेमस ड्रिंक का स्वाद लेने के लिए बार में आते हैं. लेकिन पर्यटक इस पेय के प्रति इतने दीवाने क्यों हैं? खैर, इसका उत्तर इसके इतिहास में छिपा है. News.com.au की रिपोर्ट में कहा गया है कि रैफल्स का लॉन्ग बार लोगों के लिए इकट्ठा होने की लोकप्रिय जगह थी. रैफल्स की वेबसाइट के अनुसार, उस समय शिष्टाचार नियमों के अनुसार महिलाओं के लिए सार्वजनिक रूप से शराब पीना मना था. इसके बजाय, वे अक्सर चाय या फलों का जूस पीते थे.

 
कैसे आया आइडिया?

बारटेंडर नगियम के पास तभी एक आइडिया आया. उन्होंने एक कॉकटेल बनाने का फैसला किया जो फलों के रस जैसा दिखता था, लेकिन इसमें जिन, ग्रेनाडीन और चेरी लिकर मिलाया गया था. कॉकटेल के गुलाबी रंग ने इसे 'feminine flair'दे दिया और लोगों ने सोचा कि यह महिलाओं के लिए सामाजिक रूप से स्वीकार्य पेय है. इसके साथ ही सिंगापुर स्लिंग का जन्म हुआ, एक विश्व प्रसिद्ध पेय जो 100 से अधिक वर्षों के बाद भी बार में पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है.

होटल की अनोखी परंपरा
बार की एक और अनोखी परंपरा है, जिसमें मेहमानों को मूंगफली परोसी जाती है और उसके छिलके पूरे फर्श पर फेंकने की इजाजत होती है. हालांकि सिंगापुर में कूड़ा फैलाने की अनुमति नहीं है, लेकिन होटल की वेबसाइट कहती है कि यह एकमात्र जगह है जहां कूड़ा फैलाने को 'प्रोत्साहित' किया जाता है. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, यह होटल एक समय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का घर भी था. वह पहली बार 2006 में वहां रुकी थीं.