scorecardresearch

World Record Underwater: समुद्र के अंदर 100 दिनों तक रहकर यूएस के इस प्रोफेसर ने बनाया रिकॉर्ड, पानी में रहने से सिकुड़ गया शरीर, जानें क्या कर रहे थे रिसर्च

यूएस के प्रो. जोसेफ डिटुरी के लगातार 100 दिनों तक पानी में रहने के बाद जब उनकी लंबाई नापी गई तो मालूम चला कि यह आधा इंच कम हो गई है. प्रो. डिटुरी ने समुद्र के पानी में रहने के दौरान डेटा इकट्ठा किए हैं. उनका कहना है कि इसे स्टडी करने में 6 महीने लग जाएंगे.

 Joseph Dituri (photo instagram) Joseph Dituri (photo instagram)
हाइलाइट्स
  • लंबे समय तक पानी में रहने से कोलेस्ट्रॉल 72 प्वाइंट तक घट गया था

  • प्रो. जोसेफ डिटुरी ने अपने अनुभव लोगों के साथ किए शेयर 

अमेरिका स्थित फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने सबसे लंबे समय तक समुद्र के अंदर रहने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 55 साल के प्रो. जोसेफ डिटुरी ने लगातार 100 दिनों तक पानी के नीचे रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है. 

पहले 73 दिनों के था रिकॉर्ड
प्रो. डिटुरी ने 2014 में बने 73 दिनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने यह कारनामा फ्लोरिडा के की लार्गो सिटी में मौजूद समुद्र में किया. इस दौरान वह समुद्र के नीचे अपनी रिसर्च करते रहे. 100 दिन तक लगातार रिसर्च करने के बाद वह पानी से बाहर आए. जब वह पानी से बाहर आए तो शहर के लोग उनके स्वागत में खड़े थे.

लंबाई आधा इंच हो गई है कम 
इतने लंबे समय तक पानी के नीचे रहने की वजह से प्रो. डिटुरी की लंबाई आधा इंच कम हो गई. उनका कोलेस्ट्रॉल 72 प्वाइंट तक घट गया और इन्फ्लेमेशन में 30 प्रतिशत की कमी आई. उनका कहना है कि 100 दिनों में उन्होंने जो डेटा इकट्ठा किया है उसकी स्टडी करने में कम से कम 6 महीने लग जाएंगे.

क्या जानना चाहते हैं प्रो. डिटुरी
प्रो. डिटुरी पानी के नीचे के जीवन संबंधित रिसर्च कर रहे थे. उनकी रिसर्च का मकसद यह समझना था कि पानी के अंदर लंबे समय तक रहने से ज्यादा दबाव के कारण इंसान के शरीर पर क्या असर पड़ता है. साथ ही उन्होंने यह जानने की कोशिश भी की कि क्या पानी के नीचे रहने की वजह से पड़ने वाले दबाव के चलते इंसान की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है?

इंस्टाग्राम पर शेयर किया वीडियो
डिटुरी ने अपने 100 दिनों का अनुभव लोगों के साथ भी शेयर किया है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया के सहारे अपने इस अनुभव का जिक्र किया. इंस्टाग्राम पर जोसेफ डिटुरी ने लिखा, 100 दिनों के लिए समुद्र के नीचे रहना: कुछ भी नया तलाशने के लिए हमेशा व्यक्तिगत और पेशेवर खोजों का परिणाम होता है. इस अनुभव ने मुझे काफी बदल दिया है. मुझे उम्मीद है कि मैंने खोजकर्ताओं और शोधकर्ताओं की एक नई पीढ़ी को सभी सीमाओं को पार करने और अपने लिए कुछ नया करने के लिए प्रेरित किया है.