scorecardresearch

Toilet to Tap: कैलिफोर्निया में लोग पिएंगे टॉयलेट वाला पानी! किचन में रिसायकल होकर आएगा Wastewater

3.9 करोड़ से ज्यादा की आबादी के साथ, कैलिफोर्निया लंबे समय से पीने के पानी के लिए संघर्ष कर रहा है. हालात बार-बार पड़ने वाले सूखे के कारण और भी बदतर हो गए हैं. लेकिन इस नए नियम से पीने के पानी की आपूर्ति की जा सकेगी.

Toilet to Tap Toilet to Tap
हाइलाइट्स
  • दूसरे शहर भी अपना सकते हैं इसे 

  • स्की ढलानों से लेकर रसोई के नल तक

कैलिफोर्निया में लोगों को सीधा टॉयलेट वाले पानी की सप्लाई मिलने वाली है. जी हां… दरअसल, पानी की लगातार कमी की समस्या का सामना कर रहे कैलिफोर्निया ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. इसके तहत जल एजेंसियों को पीने के पानी की आपूर्ति लिए वेस्टवाटर को रिसायकल करने की अनुमति दी गई है. 

बता दें, 3.9 करोड़ से ज्यादा की आबादी के साथ, कैलिफोर्निया लंबे समय से पीने के पानी के लिए संघर्ष कर रहा है. हालात बार-बार पड़ने वाले सूखे के कारण और भी बदतर हो गए हैं. लेकिन अब इस मंजूरी से पानी की इस कमी को पूरा किया जा सकेगा.

स्की ढलानों से लेकर रसोई के नल तक

कैलिफोर्निया में हॉकी रिंक के लिए बर्फ बनाने से लेकर स्की रिसॉर्ट के लिए बर्फ और कृषि भूमि की सिंचाई तक, अलग-अलग कामों के लिए रिसायकल वाटर का उपयोग करने का इतिहास रहा है. हालांकि, इन नए नियमों से वाटर एजेंसी वेस्ट पानी को रिट्रीट कर सकेंगी और उन्हें पीने लायक बनाएंगी. इस नियम के आने के बाद कोलोराडो के बाद कैलिफोर्निया ऐसे उपायों को लागू करने वाला दूसरा राज्य बन जाएगा. 

कड़े नियम सुरक्षा और शुद्धता सुनिश्चित करते हैं

इन नियमों का करीब एक दशक के बाद अप्रूव किया गया है. इसे वैज्ञानिकों के स्वतंत्र पैनल द्वारा गहन समीक्षा के बाद अप्रूव किया गया है. इतना ही नहीं प्रमुख जल एजेंसियों द्वारा जो वेस्ट पानी को रिसायकल करने के लिए उपाय हैं उन्हें कड़ी सुरक्षा के साथ लागू किया हुआ है. ट्रीटेड पानी को अलग-अलग वाटर ट्रीटमेंट वाले मेथड से गुजरना होगा. 

दूसरे शहर भी अपना सकते हैं इसे 
 
हालांकि बड़े और अच्छी तरह से वित्त पोषित शहरों में भी इन उपायों को अपनाने की संभावना है. सैन डिएगो और दक्षिणी कैलिफोर्निया के महानगरों में पहले से ही बड़े पैमाने पर वाटर रिसायकल मेथड इस्तेमाल हो रहे हैं. सिलिकॉन वैली एडवांस्ड वॉटर प्यूरीफिकेशन सेंटर जैसी सुविधाओं की मदद से ऐसा काफी टाइम से किया जा रहा है.