scorecardresearch

प्रेशर लीकेज की वजह से पुल के बीच में ही रुक गई थी ट्रेन, लोको पायलट ने दिखाई समझदारी और...

पैसेंजर ट्रेन 05497 नरकटियागंज जंक्शन से 05:20 बजे निकलती है और 10:20 बजे गोरखपुर जंक्शन पहुंचती है. ये ट्रेन कुल 5 घंटे में ये सफर तय करती है और यात्रा के दौरान 21 स्टेशनों पर रुकती है.

Train no 05497 Train no 05497

समस्तीपुर रेलमंडल के बाल्मीकिनगर और पनियावा स्टेशन के बीच बने पुल संख्या 382 पर अचानक लोको इंजन के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर  लीकेज होने लगा जिसके कारण  बीच पुल पर ट्रेन रुक गई. यह देख कर लोको पायलट और सहायक लोको पायलट ने साहस का परिचय देते हुए जान जोखिम में डालकर पुल पर ट्रेन के नीचे रेंगते हुए इंजन से हो रहे लीकेज को ठीक करने निकल पड़े.

काफी मशक्कत करने के बाद पायलट इंजन से अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर के लीकेज को ठीक करने में कामयाब हो पाए. ट्रेन के नीचे पुल पर रेंगते हुए लोको पायलट बाहर निकलकर ट्रेन को सही सलामत चला कर स्टेशन ले गए. इस साहसिक कार्य को देखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने दोनों लोको पायलट को 10 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है.

बता दें कि ट्रेन संख्या 05497 नरकटियागंज गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन जब बाल्मीकिनगर और पनियावा के बीच किलोमीटर-298/20 के पास पुल संख्या- 382 पर पहुंची तो अचानक इंजन (लोको) के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर का लीकेज होने लगा, जिस कारण एमआर प्रेशर कम हो गया और ट्रैक्शन मिलना बंद हो गया और ट्रेन बीच पुल पर खड़ी हो गई. बीच पुल पर ट्रेन के रुक जाने के बाद उसे ठीक करने का कोई रास्ता समझ नहीं आ रहा था. 

सम्बंधित ख़बरें

इस बीच लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट नरकटियागंज रंजीत कुमार पुल पर लटकते और रेंगते हुए लीकेज वाली जगह पर पहुंचे और UL वॉल्व के कॉक को आइसोलेट कर लिकेज को बंद करने में कामयाब हो गए. तब जाकर लोको का प्रेशर बनने लगा और ट्रेन अपने मंजिल पर पहुंच पाई. इस तरह की सूझबूझ से न केवल ट्रेन को लेट होने से बचाया गया बल्कि बड़ा हादसा भी टला. समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने लोको पायलट अजय कुमार यादव सहायक लोको पायलट रंजीत कुमार को उनके साहस के लिए 10 हजार का पुरस्कार दिया गया.

बता दें, पैसेंजर ट्रेन 05497 नरकटियागंज जंक्शन से 05:20 बजे निकलती है और 10:20 बजे गोरखपुर जंक्शन पहुंचती है. ये ट्रेन कुल 5 घंटे में ये सफर तय करती है और यात्रा के दौरान 21 स्टेशनों पर रुकती है.

-समस्तीपुर से जहांगीर आलम की रिपोर्ट