scorecardresearch

ट्विटर पर एलन मस्क बने ट्रेंडिंग टॉपिक, जानिए कोई भी टॉपिक कैसे बनता है ट्रेंडिंग

क्या आपने कभी ये सोचा है कि ट्विटर पर कोई भी टॉपिक ट्रेंड कैसे करती है.. या ट्विटर पर क्या करेन से आप अपराधी बन सकते हैं आईये जानते हैं

trending on twitter trending on twitter
हाइलाइट्स
  • ट्विटर को दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है

  • इसके बाद से एलन मस्क ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं.

आए दिन सोशल मीडिया पर ट्विटर ट्रेंड छाया रहता है. फिल्हाल ट्विटर खुद ही एक ट्रेंड बना हुआ है. वजह है दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon musk)  का  44 बिलियन में ट्विटर खरीद लेना. लेकिन इससे पहले भी ट्विटर ट्रेंड बातचीत और खबरों में आते रहे हैं. मजे की बात ये होती है कि देश में कुछ कितना ही महत्वपूर्ण क्यों न घट रहा हो  ट्विटर के हैशटैग हमेशा टॉप ट्रेंड में बने रहते हैं. भारत में लगभग चार करोड़ से ज्यादा लोग ट्विटर पर हैं और ये तमाम लोग  कई तरह के विषयों पर चर्चा करते हैं. यानी कई तरह के हैशटैग बनाते हैं.  लेकिन क्या आपने सोचा है कि इतने टॉपिक के बीच एक ही हैशटैग हमेशा ट्रेंड करते कैसे दिखता है. आईये जानते हैं 

क्या है ट्विटर ट्रेंड?

ट्विटर ट्रेंड वो पैमाना है जो दिखाता है  कि कौन सा टॉपिक खूब पढ़ा जा रहा है. जैसे अभी हम कह रहे हैं कि ट्विटर पर एलन मस्क ट्रेंडिग है. 

ट्विटर ट्रेंड ऐसे करता है काम?

हालांकि किसी व्यक्ति के तौर पर अकेले ट्रेंड सेट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर बहुत सारे लोगों को किसी एक ही टॉपिक में दिलचस्पी  हो तो ये एक ट्रेंड बन जाता है. 

ट्विटर ट्रेंड इस बात पर डिपेंड करते हैं कि कितने लोग किसी हैश टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं या उसमें अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं.  इसलिए ये ट्रेंड बदलते रहते हैं.

ये हैं ट्रेंड्स से जुड़ी ट्विटर गाइडलाइंस?

ट्विटर की गाइडलाइंस के मुताबिक जब भी आप कोई ट्विट करते हैं तो आपको ट्विट के साथ एक खास हैशटैग जरूर होना चाहिए ये खास हैशटैग उसी टॉपिक से जुड़ा हुआ होना चाहिए.  

आइए जानते हैं ट्विटर पर क्या-क्या करना अपराध है

अगर आप किसी ट्विट में ऐसा हैशटैग डालते हैं जिसका उससे जुड़े टॉपिक से कोई लेना देना न हो.
ट्विटर पर ट्रेंड करने के लिए  बार-बार  गलत तरीके से ट्वीट करना. 
हैशटैग के साथ एक ही ट्विट कॉपी पेस्ट करना ताकि एक ट्रेंड सेट कर सकें
ट्रेंड  विज्ञापन के लिए वाक्य या शब्द जोड़ना.
किसी ट्रेंड के बारे में ट्वीट करते समय फालतू या वैसे लिंक जोड़ना जिनका आपकी पोस्ट से कोई लेना देना ना हो.