scorecardresearch

दो दोस्तों ने चंदा इकट्ठा कर खरीद लिया पूरा देश, यहां सरकार से लेकर राष्ट्रध्वज तक सबकुछ है इनका अपना

कैरिबियन देश Belize के पास एक आइलैंड को दो दोस्तों ने चंदा इकठ्ठा कर खरीद लिया. इतना ही नहीं उन्होंने यहां अलग देश भी बना लिया. इस देश की अपनी सरकार होने के साथ-साथ इसका अपना राष्ट्रीय ध्वज और नेशनल एंथम भी है.

Coffee Caye Island (File pic) Coffee Caye Island (File pic)
हाइलाइट्स
  • दो लोगों ने क्राउड फंडिंग की मदद से एक देश खरीद लिया.

  • इस देश में नागरिकता पाने के लिए 1,500 रुपये का भुगतान करना पड़ता है.

आपने अपने बैंक बैलेंस के हिसाब से कपड़े, जूते, गाड़ी, घर सबकुछ खरीदा होगा, पर क्या आपने कभी किसी देश को खरीदा है? अब आप कहेंगे ये क्या बात हुई भला, दुनियाभर में एक से बढ़ कर एक अमीर लोग मौजूद हैं लेकिन कभी किसी अमीर व्यक्ति को कोई देश खरीदते तो नहीं देखा-सुना है. ये बात सुनने में बेहद अजीब लग रही होगी कि कोई पूरा देश कैसे खरीद सकता है. लेकिन दो लोगों ने मिलकर एक देश खरीद लिया है. इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि इन दोनों शख्स ने ये देश अपने पैसे से नहीं बल्कि क्राउड फंडिंग यानि की चंदा इकट्ठा कर खरीदा है.   

CNN की खबर के मुताबिक, सेंट्रल अमेरिकी देश Belize के पास एक द्वीप (Island) को दो लोगों ने खरीदा है. रिपोर्ट के मुताबिक, गैरेथ जॉनसन (Gareth Johnson) और मार्शल मेयर (Marshall Mayer) नाम के दो दोस्तों ने ये देश खरीदा है. दरअसल, साल 2018 में इन दोनों ने एक द्वीप खरीदने का मन बनाया लेकिन इनके पास इतना पैसा नहीं था. जिसके बाद दोनों ने 'लेट्स बाय एन आइलैंड' नाम से एक प्रोजेक्ट शुरु किया. प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद से ही लोग इन्हें पैसे देने लगे. क्राउड फंडिंग की मदद से द्वीप खरीदने के लिए गैरेथ जॉनसन और मार्शल मेयर ने करीब ढाई लाख पाउंड यानि ढाई करोड़ रुपये जुटाए. जिसके बाद इन दोनों ने 2019 में कॉफी काय नाम का एक आइलैंड खरीदा. कैरिबियन देश Belize के पास स्थित ये द्वीप 1.2 एकड़ में फैला हुआ है. 

इस देश की है अपनी सरकार

जिसके बाद इन दोनों ने इस द्वीप को एक देश के रूप में विकसित करने के बारे में सोचा और इस पर काम शुरू कर दिया. इसके बाद गैरेथ और मार्शल मेयर ने धीरे-धीरे लोगों को जोड़ना शुरू किया. कुछ ही समय में उन्होंने कॉफी काय आइलैंड को एक देश बना दिया. इस देश का नाम इन दोनों ने 'प्रिंसिपैलिटी ऑफ आइलैंडिया' रखा. सिर्फ इतना ही नहीं इस देश की अपनी सरकार होने के साथ-साथ इसका अपना राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान भी है.

कोई भी ले सकता है यहां की नागरिकता

कोई भी इस देश की नागरिकता ले सकता है. फिलहाल 249 नागरिकों वाले इस देश में नागरिकता पाने के लिए 1,500 रुपये का भुगतान करना पड़ता है. दुनिया का कोई भी शख्स इस देश की नागरिकता हासिल करने के साथ-साथ 2 लाख रुपये का भुगतान कर इस आइलैंड के शेयर खरीद सकता है. ऐसा करने के बाद यहां वोट देने के अधिकार मिल जाएंगे.