scorecardresearch

Smartwatch Saves Life: रनिंग करते हुए शख्स को आया हार्ट अटैक, स्मार्टवॉच की मदद से बची जान

Hockey Wales कंपनी के सीईओ Paul Wapham अपने घर के पास रनिंग कर रहे थे, तभी उनके सीने में दर्द महसूस हुआ. उन्होंने किसी तरह अपनी घड़ी के जरिए अपनी पत्नी से संपर्क किया और बाद में उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. 

क्या हो जब आप एक्सरसाइज कर रहे हों और हार्ट अटैक आ जाए. यूके में रहने वाले 42 वर्षीय शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. लेकिन स्मार्टवॉच की मदद से शख्स की जान बचाई जा सकी. Hockey Wales कंपनी के सीईओ Paul Wapham अपने घर के पास रनिंग कर रहे थे, तभी उनके सीने में दर्द महसूस हुआ. उन्होंने किसी तरह अपनी घड़ी के जरिए अपनी पत्नी से संपर्क किया और बाद में उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. 

वॉच की मदद से किया पत्नी को फोन

Paul Wapham बताते हैं, हमेशा की तरह मैं सुबह 7 बजे में रनिंग पर निकला. 5 मिनट बाद ही मेरे सीने में तेज दर्द होने लगा. मेरी छाती में जकड़न महसूस हुई और फिर मैं अपने हाथों और घुटनों के बल सड़क पर गिर गया.मुझे तेज दर्द हो रहा था. मैंने तुरंत अपनी घड़ी की मदद से अपनी पत्नी लौरा को फोन मिलाया. सौभाग्य से मैं केवल पांच मिनट की दूरी पर था, इसलिए वो मुझे कार में अस्पताल ले जा सकी. जिन्होंने तुरंत आकर स्थिति संभाल ली.

फिट होने का बावजूद आया हार्ट अटैक

अस्पताल में पता चला कि Arteries में ब्लॉकेज के कारण उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. वो 6 दिनों तक कोरोनरी यूनिट में एडमिट रहे. Wapham बताते हैं, ये थोड़ा झटका देने वाला था क्योंकि मेरा वजन ज्यादा नहीं है और मैं खुद को फिट रखने की कोशिश करता हूं. इसलिए मुझे लगा कोई जोखिम नहीं था. यह वास्तव में मेरे परिवार सहित सभी के लिए एक झटका था.

कई मौकों पर बचाई लोगों की जान

स्मार्टवॉच कई मौकों पर जीवन रक्षक साबित हुई हैं. ऐसी कई घटनाएं हुई हैं कि जहां सेंसर के जरिए स्मार्ट वॉच ने समय रहते लोगों की जान बचाई है. वॉच लगातार किसी व्यक्ति की हृदय गति की निगरानी करती है और कुछ गलत होने पर यूजर्स को सचेत करती है और कॉल करने में भी मदद करती है.