scorecardresearch

चीन की ये कंपनी दे रही unhappy leave...काम में मन ना लगे तो छुट्टी लें और निकल जाएं ट्रिप पर

चीन में एक रिटेल कंपनी के बॉस ने अपने कर्मचारियों को unhappy leave का ऑप्शन भी दिया है. वर्क फ्लैक्सिबिलिटी को सपोर्ट करता हुआ ये कॉन्सेप्ट सोशल मीडिया पर लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

Office Stress/Photo: Unsplash/Alex Kotliarskyi Office Stress/Photo: Unsplash/Alex Kotliarskyi
हाइलाइट्स
  • खुश नहीं हैं तो लीजिए छुट्टी

  • काम में मन ना लगे तो छुट्टी लें

अब तक आपने सिक लीव, कैजुअल लीव, पर्सनल लीव, वेकेशन लीव, मेटरनिटी लीव जैसी छुट्टियों के बारे में सुना होगा लेकिन चीन में एक रिटेल कंपनी के बॉस ने अपने कर्मचारियों को unhappy leave का ऑप्शन भी दिया है. वर्क लाइफ बैलेंस को सपोर्ट करने के लिए चीनी रिटेल टाइकून Yu Donglai ने "अनहैप्पी लीव" नाम की एक नई पॉलिसी बनाई है.

स्थानीय मीडिया साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2024 में Yu Donglai ने ऐलान किया कि हेनान प्रांत में स्थित रिटेल स्टोर के इम्पलॉई अगर नाखुश महसूस कर रहे हैं तो 10 दिनों तक की लीव ले सकते हैं. वर्क फ्लैक्सिबिलिटी को सपोर्ट करता हुआ ये कॉन्सेप्ट सोशल मीडिया पर लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

चीन में ओवरटाइम का कल्चर
बॉस के इस कदम का उद्देश्य वर्क प्लेस एंग्जाइटी को दूर करना है. क्योंकि साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के सर्वे में 65% से ज्यादा कर्मचारी काम के दौरान खुद को थका हुआ और नाखुश महसूस कर रहे थे. ये पॉलिसी तब आई है जब चीन के ज्यादातर एम्पलॉई कम वेतन, ऑफिस पॉलिटिक्स और ओवरटाइम कल्चर से जूझ रहे हैं.

सम्बंधित ख़बरें

बढ़ सकती है प्रोडक्टिविटी
अनहैप्पी लीव की वजह से कर्मचारियों को अपने व्यक्तिगत और भावनात्मक मुद्दों को सुलझाने का वक्त मिल जाएगा, जिस वजह से वो नाखुश महसूस कर रहे थे. इस छुट्टी से जब वे काम पर लौटेंगे तो हो सकता है उनकी प्रोडक्टिविटी में वृद्धि हो. दुनियाभर में ज्यादातर लोग सिक लीव के नाम पर छुट्टी लेते हैं क्योंकि इसके कैंसिल होने की संभावना लगभग ना के बराबर होती है. सर्वे के मुताबिक भारतीयों को जब कभी-कभी ऑफिस जाने का मन नहीं करता, तो वे तबीयत खराब का बहाना बनाते हैं.

खुश नहीं हैं तो लीजिए छुट्टी
अनहैप्पी लीव को लेकर कंपनी के बॉस ने कहा, "मैं चाहता हूं कि हर एक कर्मचारी के पास इसकी आजादी हो. हर किसी की लाइफ में ऐसा समय आता है जब वे खुश नहीं होते और अगर आप खुश नहीं हैं तो ऑफिस बिल्कुल नहीं आना चाहिए."