scorecardresearch

खुश नहीं हैं.. या स्ट्रेस फील कर रहे हैं? छुट्टी लें और घर बैठ जाएं, चीन की ये कंपनी दे रही अनहैप्पी लीव्स

सोशल मीडिया पर "अनहैप्पी लीव्स" की काफी चर्चा हो रही है. कई यूजर्स ‘अनहैप्पी लीव्स’ का समर्थन कर रहे हैं. वहीं, कई लोग तो ये तक सोच रहे हैं कि वे यु यू डोंगई की कंपनी में ही स्विच कर लें.

Unhappy leaves cannot be denied by the administration. Unhappy leaves cannot be denied by the administration.
हाइलाइट्स
  • कर्मचारियों के लिए 10 दिनों की "अनहैप्पी लीव्स"

  • वर्क लाइफ बैलेंस को मिलेगा बढ़ावा

छुट्टियां कई तरह की होती हैं, बीमार होने पर, कभी शादी के लिए तो कभी घूमने फिरने के लिए. लेकिन क्या आपने कभी ऐसी छुट्टी के बारे में सुना है खुश न होने पर एम्पलॉई को दी जाती है? जी हां चीन की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए 'अनहैप्पी लीव्स' देने का फैसला किया है.

कर्मचारियों के लिए 10 दिनों की "अनहैप्पी लीव्स"
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक,चाइनीज रिटेल चेन- पैंग डोंग लाई के फाउंडर और चेयरमैन यू डोंगई ने अपनी कंपनी में कर्मचारियों के वर्क-लाइफ बैलेंस को बेहतर बनाने के लिए एक नया तरीका शुरू किया है. इसके तहत कर्मचारी अच्छा फील न होने पर 10 दिनों की छुट्टी लेकर अपने घर आराम कर सकते हैं .

अच्छा फील नहीं करने पर लीव ले सकते हैं
कंपनी के मालिक यू डोंगई ने कहा कि, "मैं चाहता हूं हर कर्मचारी को आजादी मिले. हर किसी की जिंदगी में कभी ना कभी ऐसा वक्त आता हैं, जब वो खुश नहीं होते तो अगर वो खुश नहीं हैं, तो ऑफिस आने की कोई जरूरत नहीं है." उन्होंने ये भी कहा कि अगर कोई कर्मचारी "अनहैप्पी लीव" लेना चाहता है, तो मैनेजमेंट उसे लीव लेने से नहीं रोकेगी.

लोगों को पसंद आ रहा कॉन्सेप्ट
सोशल मीडिया पर "अनहैप्पी लीव्स" की काफी चर्चा हो रही है. कई यूजर्स ‘अनहैप्पी लीव्स’ का समर्थन कर रहे हैं. वहीं, कई लोग तो ये तक सोच रहे हैं कि वे यु यू डोंगई की कंपनी में ही स्विच कर लें. एक सर्वे के मुताबिक, चीन के 65 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी या तो काम से थके हुए हैं या खुश नहीं हैं क्योंकि यहां के ज्यादातर एम्प्लॉई कम वेतन, ऑफिस पॉलिटिक्स और ओवरटाइम कल्चर से जूझ रहे हैं. चेयरमैन यू डोंगई का कहना है कि कर्मचारियों को प्रतिदिन 7 घंटे और वीक में 5 दिन ही काम करना चाहिए. इससे अलावा 30 से 40 दिनों की एनुअल लीव भी कर्मचारियों को दी जानी चाहिए.