scorecardresearch

सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडी हवा देगा ये कूलर, कपड़े सुखाने के भी आएगा काम

इस कूलर के ऊपर तीन तरह के बटन लगे हैं जिनसे आप यह तय कर सकेंगे कि आपको किस मौसम में कूलर से क्या चाहिए. हीटर का बटन चालू करने पर यह ठंड में आपको गर्म हवा देगा.

अनोखा कूलर अनोखा कूलर
हाइलाइट्स
  • सर्दियों में गर्म और गर्मियों में देगा ठंडी हवा देगा ये कूलर.

  • आगर मालवा के छात्र ने बनाया अनोखा कूलर.

क्या आपने ऐसा कूलर देखा है जो ठंड में गर्म हवा और गर्मी में ठंडी हवा देगा? साथ ही साथ ये कूलर बारिश में कपड़े सुखाने का भी काम करेगा. गर्मी आते ही लोगों को कूलर की याद आ जाती है, मगर क्या आपने किसी को सर्दियों में कूलर चलाते देखा है? जी हां, कूलर को तो हम गर्मियों के दिनों में ही चलाते हैं, पर क्या ऐसा भी हो सकता है कि ठंड में भी कूलर चलाया जाए. सुनने में बड़ा अजीब लगता है मगर यह सही है.  हम आपको एक ऐसे कूलर के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ गर्मी में काम करेगा बल्कि ठंड में भी काम आएगा.  इतना ही नहीं ये कूलर बारिश में आपके कपड़े भी सुखाएगा. है ना अजीब, पर आगर मालवा के एक छात्र ने ऐसा ही कूलर बनाया है.  

मध्य प्रदेश के आगर मालवा के रहने वाले मुस्तफा ने लगातार डेढ़ साल की मेहनत और सोच पर काम करते हुए एक ऐसा कूलर बनाया है जो पूरे साल आपके काम आने वाला है. मुस्तफा का कहना है कि साल में 2-3 महीने के लिए ही कूलर का इस्तेमाल होता है और फिर उसे साल भर के लिए संभालकर रखना पड़ता है. कभी-कभी तो घरों में इसे रखने की जगह भी नहीं मिलती. ऐसे में मुस्तफा ने अपने प्रोफेसर हितेंद्र से मार्गदर्शन लेकर ऐसा कूलर बना दिया जिसका इस्तेमाल पूरे साल किया जा सकेगा.  

अनोखा कूलर
अनोखा कूलर

कपड़े भी सुखाएगा कूलर 

यह कूलर कैसे काम करेगा इस बारे में बात करते हुए मुस्तफा ने कहा, "इस कूलर को ऑपरेट करना बहुत आसान है. कूलर के ऊपर तीन तरह के बटन लगे हैं जिनसे आप यह तय कर सकेंगे कि आपको किस मौसम में कूलर से क्या चाहिए. हीटर का बटन चालू करने पर यह ठंड में आपको गरम हवा देगा. एक स्विच फैन का है तो दूसरा पंप का. पंप चालू करने पर यह कूलर आपको ठंडी हवा देकर गर्मी से राहत देगा. वहीं कूलर के हीटर और फैन को चालू करने पर ये आपके ठंडे कपड़ों को भी सुखाएगा. मुस्तफा ने बताया कि कूलर के अंदर एक रिंग में पतले तार से बनी हीटरनुमा आकृति है. जैसे ही आप हीटर वाला बटन चालू करेंगे यह तार गर्म हवा देगा जो आपको ठंड से राहत दिलवाएगा.  

भारत सरकार से लिया प्रोविजनल पेटेंट

मुस्तफा के प्रोफेसर ने बताया कि उन्होंने भारत सरकार से प्रोविजनल पेटेंट भी ले लिया है और जल्द ही इसका ओर अच्छा डिजाइन तैयार कर इस पेटेंट को किसी अच्छी कंपनी से टाइअप कर दिया जाएगा. इस अनोखे कूलर को तैयार करने में मुस्तफा की मदद करने वाले प्रोफेसर हितेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि आगर के शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्र मुस्तफा का बनाया गया यह कूलर एक बड़े बदलाव का इशारा कर रहा है.  साथ ही कुछ महीने इस्तेमाल में लेने के बाद साल भर कूलर को संभालकर रखने की झंझट से भी छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाएगा. 

(प्रमोद कारपेन्टर की रिपोर्ट)