scorecardresearch

Indian Army: लाइन ऑफ कंट्रोल के आखिरी गांव में भारतीय सेना की अनूठी पहल, लड़कियों को बना रहे स्वावलंबी, अपने पैरों पर खड़े होने का दे रहे हौसला

Indian Army: लाइन ऑफ कंट्रोल के आखिरी गांव में भारतीय सेना ने अनूठी पहल की है. सेना लड़कियों को स्वावलंबी बना रही है. वे उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने का हौसला दे रहे हैं.

लड़कियों को बना रहे स्वावलंबी लड़कियों को बना रहे स्वावलंबी
हाइलाइट्स
  • भविष्य में आगे बढ़ने में करेगा ये कोर्स मदद 

  • भारतीय सेना बना रही है सशक्त 

भारतीय सेना ने अखनूर सेक्टर के सीमावर्ती गांवों की वंचित लड़कियों के लिए कंप्यूटर साक्षरता पर 3 महीने का बुनियादी पाठ्यक्रम आयोजित किया. यह कोर्स लाइन ऑफ कंट्रोल से महज 2 किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम गिगरियाल के पंचायत भवन में आयोजित किया गया था. यह विशेष रूप से उन लड़कियों के लिए डिजाइन किया गया था, जिनकी कंप्यूटर शिक्षा तक पहुंच नहीं है. पाठ्यक्रम का उद्देश्य लड़कियों को आज की डिजिटल दुनिया में साक्षर बनाना था और उनको आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करना था.

कार्यक्रम के दौरान, लड़कियों ने कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, इंटरनेट ब्राउजिंग, ईमेल संचार और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में सीखा. उनको कंप्यूटर का उपयोग करने का व्यावहारिक अनुभव भी मिला, जिसने उनकी शिक्षा को मजबूत करने और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद की.

भविष्य में आगे बढ़ने में करेगा ये कोर्स मदद 

पाठ्यक्रम के अंत में, प्रत्येक प्रतिभागी को राष्ट्रीय सर्व शिक्षा अभियान (RSSA) के तहत भारत सरकार द्वारा प्रमाणित बेसिक कंप्यूटर कोर्स में एक प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ, जो उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को पहचान दिलाएगा. प्रमाणपत्र उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों में भी मदद करेगा, चाहे वह आगे की शिक्षा में हो या नौकरी पाने में. कार्यक्रम ने इन लड़कियों को सशक्त बनाया और उन्हें खुद के पैरों पर खड़ा होने का एक मौका प्रदान किया । इस क्षेत्र में तैनात सेना के एक उच्च स्तरीय अधिकारी ने कहा, “हम इन वंचित लड़कियों को इस कोर्स की पेशकश करने का अवसर पाकर रोमांचित हैं, इन लड़कियों को कंप्यूटर शिक्षा तक पहुंच प्रदान करके, हम उन्हें आज की डिजिटल दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक हुनर दे रहे हैं. हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि वे आगे क्या करती हैं.”

भारतीय सेना बना रही है सशक्त 

भारतीय सेना वंचित समुदायों के लिए अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों को आवश्यक कौशल सिखाकर उन्हें सशक्त बना रही है. यह कंप्यूटर कोर्स इस सीमावर्ती गांवों में सकारात्मक प्रभाव डालने की सेना की प्रतिबद्धता का सिर्फ एक उदाहरण है, जो अतीत में बुनियादी सुविधाओं से वंचित रहे हैं. यह भारतीय सेना की महिला सशक्तिकरण और भारत सरकार के शिक्षा से समृद्धि आदर्श वाक्य के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है. सेना इस तरह की पहल का समर्थन करना जारी रखेगी और विशेष रूप से वंचित लोगों के लिए अधिक अवसर पैदा करेगी.