scorecardresearch

Blood Donation: 45 साल से लगातार करते आ रहे हैं बल्ड डोनेशन; करीब 29 गैलन कर चुके हैं डोनेट, जानिए कौन है यह शख्स!

पहली बार बल्ड डोनेट करने के बाद महसूस करने लगे थे चक्कर. लेकिन हार नहीं मानी और अब तक इनके डोनेट किए गए बल्ड से मिल चुकी है 693 लोगों को मदद. 68 वर्ष की उम्र में भी कर रहे हैं बल्ड डोनेट.

Henry Bickoff (credit: mossopticians.com) Henry Bickoff (credit: mossopticians.com)
हाइलाइट्स
  • 68 साल की उम्र में भी कर रहे हैं बल्ड डोनेट

  • 45 साल से लगातार करते आ रहे हैं डोनेशन

  • डोनेट कर चुके हैं 110 लीटर बल्ड

बल्ड डोनेशन को एक नोबल काम में गिना जाता है. लेकिन कुछ लोग बल्ड डोनेट करने से डरते भी है. उन्हें लगता है कि शरीर में बल्ड की कमी के कारण कमज़ोरी पैदा हो जाएगी. पर वो इस बात को भूल जाते हैं कि विज्ञान के अनुसार हमारा शरीर जरूरत के हिसाब से बल्ड को बनाता रहता हैं. एक आम स्वस्थ व्यस्क में करीब में 5 लीटर बल्ड होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यूनाटेड स्टेट का एक व्यक्ति 1975 से लगातार बल्ड डोनेशन करता आ रहा है. अब तक वह करीब 29 गैलन बल्ड डोनेट कर चुका है. आइए बताते हैं कि कौन है यह खास व्यक्ति.

Blood Donation (Credit: Unsplash)
Blood Donation (Credit: Unsplash)

कितना बल्ड कर चुके हैं डोनेट
न्यूयॉर्क बल्ड सेंटर के अनुसार, युनाटेड स्टेट के रहने वाले 68 वर्षीय हेनरी बिकऑफ 1975 से लगातार बल्ड डोनेट करते आ रहे है. वह 49 साल में करीब 110 लीटर बल्ड डोनेट कर चुके हैं. उनके इस कार्य की वजह से 693 लोगों को मदद पहुंची हैं. जितना बल्ड वह डोनेट कर चुके हैं वह 870 आईस क्रीम स्कूप या 310 कोल्ड ड्रिंक कैन के बराबर है.

क्या कहा अपने इंटरव्यू में?
न्यूयॉर्क पोस्ट को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि बल्ड डोनेशन को लेकर सीरियस हैं. साथ ही डोनेशन से जो थोड़ी बहुत उन्हें पहचान मिली है उससे वह खुश हैं. पेशे से हेनरी एक आई स्पेशियलिस्ट हैं. उन्होंने पहली बार बल्ड डोनेशन अपने कॉलेज के दिनों में किया था. अपने पहले बल्ड डोनेशन को याद करते हुए हेनरी ने कहा कि डोनेशन के बाद उन्हें काफी चक्कर आ रहे थे. इसकी वजह थी कि उनका शरीर अच्छी से हाइड्रेटेड नहीं था. ना ही उन्होंने कुछ खाया था और ना ही आराम किया. हालांकि इस सब के बावजूद वह लगातार डोनेशन करते रहे.

सम्बंधित ख़बरें

बल्ड डोनेशन को बताया चैरिटी
हैरनी ने बताया कि वह बल्ड डोनेशन को एक चैरिटी की तरह देखते हैं. वह कहते हैं कि यह ऐसा काम है जिसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता और मैं आराम से कर पाता हूं. वह बल्ड डोनेशन को 'मल्टिटास्किंग' की तरह देखते हैं. वह बताते हैं कि इस तरफ मैं अपनी ज़िदगी के सभी काम करता रहता हू. दूसरी तरफ मेरा शरीर नए बल्ड सेल्स बनाता रहता है. वह हर दो महीने में बल्ड डोनेशन करते हैं.

बहुत खास है हेनरी बिकऑफ का बल्ड
हेनरी का बल्ड ग्रुप B-Negetive है. यह बल्ड ग्रुप कापी डिमांड में है.  करीब पिछले 5-10 साल पहले वह हर 56 दिन में बल्ड डोनेट करते थे. लेकिन उम्र के बढ़ने के कारण अब वह हर दो महीनों में बल्ड डोनेट करते हैं. न्यूयॉर्क बल्ड सेंटर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आंद्रे कहते हैं कि इस 0.5 प्रतिशत लोगों से कम लोगों ने 20 गैलन या उससे अधिक बल्ड डोनेट किया है. एक आम व्यक्ति अपने जीवनकाल में कई बार बल्ड डोनेट कर सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी का बल्ड ग्रुप बी नैगेटिव है तो वह बी नैगेटिव या ओ नैगेटिव से ही बल्ड ले सकता है. इसलिए हेनरी का बल्ड डोनेशन करता काफी लोगों के लिए लाभदायक है.