scorecardresearch

Guinness World Records: अमेरिका के रहने वाले एक व्यक्ति ने एक साल में देख डाली 777 फिल्में...बनाया विश्व रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, फिल्मों के शौकीन जैच स्वोप (यूएसए) ने जुलाई 2022 और जुलाई 2023 के बीच कुल 777 स्क्रीनिंग में भाग लेने के बाद एक साल में सिनेमा में देखी जाने वाली सबसे अधिक फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले का रिकॉर्ड 715 फिल्में देखने का था जोकि फ्रांस के एक व्यक्ति के नाम था.

World Record watching 777 movie in a year World Record watching 777 movie in a year

अमेरिका के एक व्यक्ति ने एक वर्ष में सिनेमा में सबसे अधिक फिल्में देखने का विश्व रिकॉर्ड तोड़कर फिल्मों के प्रति अपने प्यार को दूसरे स्तर पर पहुंचा दिया. जैच स्वोप (Zach Swope) नाम के इस शख्स ने जुलाई 2022 से जुलाई 2023 तक 777 फिल्में देखकर यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले एक साल में 715 फिल्में देखने का रिकॉर्ड था जो साल 2018 में फ्रांस के विंसेंट क्रोहन के पास था.

32 साल के स्वोप ने अपना फिल्म देखने का सफर मिनियंस: राइज ऑफ ग्रू से शुरू किया और इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए उन्होंने आखिरी फिल्म इंडियाना जोन्स एंड द डायल ऑफ डेस्टिनी देखी. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक ब्लॉग में बताया कि इस रिकॉर्ड के लिए, स्वॉप को कुछ भी किए बिना शुरू से अंत तक सभी फिल्में देखनी थीं और इस बीच फोन का उपयोग नहीं करना था, झपकी नहीं लेनी थी और फिल्म के बीच में कुछ खाना या पीना भी नहीं था. स्वोप ने इसे बखूबी निभाया.

एक सप्ताह में देखते थे 16 फिल्में
स्वोप ने वर्ल्ड रिकॉर्ड नौकरी में रहते हुए बनाया. वह काम के घंटों के बाद सिनेमा जाते थे और तीन फिल्में देखते थे और वीकेंड पर इससे भी अधिक फिल्में देखते थे. ऐसा नहीं कि स्वोप लगातार हर दिन फिल्में ही देखते थे बीच में कुछ दिन खुद को मानसिक रूप से रिचार्ज करने के लिए उन्होंने फिल्में देखने से कुछ दिन की छुट्टी भी ली. उनका लक्ष्य एक सप्ताह में 16-17 फिल्में देखने का था.

47 बार देखी एक फिल्म
उन्होंने जितनी भी फिल्में देखीं, उनमें से जो फिल्म उन्होंने सबसे ज्यादा बार देखी, वह थी पुस इन बूट्स: द लास्ट विश. उन्होंने ये फिल्म 47 बार देखी. उनकी पसंदीदा फिल्म स्पाइडर-मैन: अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स है और द डेविल कॉन्सपिरेसी उनकी सबसे कम पसंदीदा फिल्म है. स्वोप ने ऑटिज्म के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस रिकॉर्ड को पूरा करने का प्रयास किया क्योंकि वह खुद एस्पर्जर सिंड्रोम से पीड़ित हैं, जो ऑटिज्म का ही एक प्रकार है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से बात करते हुए, स्वोप ने कहा, “यह एक अद्भुत यात्रा थी जिसके लिए मैंने अपने जीवन का एक साल समर्पित किया और यह सब एक अच्छे कारण के लिए था. कौन जानता है, शायद मैं वापस आकर एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश करूं?”