scorecardresearch

अमेरिकी रिटेल स्टोर्स टूथपेस्ट, चॉकलेट, वॉशिंग पाउडर जैसे आइटम्स को लॉक करके क्यों रख रहे हैं?

अमेरिकी रिटेल स्टोर्स को टूथपेस्ट, चॉकलेट, वॉशिंग पाउडर और डिओडोरेंट जैसी रोजमर्रा के इस्तेमाल की वस्तुओं को लॉकर के अंदर रखने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

US retailers US retailers

अमेरिकी रिटेल स्टोर्स में टूथपेस्ट, चॉकलेट, वॉशिंग पाउडर और डिओडोरेंट जैसे रोजमर्रा के आइटम्स लॉक करके रखे जा रहे हैं. इसकी वजह दुकानों में होने वाली छोटी-मोटी चोरियां हैं.कई चोर भीड़-भाड़ वाली दुकानों में बड़े आराम से महंगे प्रोडक्ट उड़ा ले जा रहे हैं. 'कॉस्ट आफ लिविंग' यानी रहने खाने पर होने वाले खर्च के बढ़ने की वजह से लोग रिटेल शॉप्स से छोटे- मोटे सामानों की चोरी कर रहे हैं.

कॉस्ट आफ लिविंग के कारण बढ़ रही चोरी की घटनाएं

अमेरिका उच्च मुद्रास्फीति के कारण हाई 'कॉस्ट आफ लिविंग' से जूझ रहा है. इसे काबू करने के लिए ब्याज दरों को शून्य से बढ़ाकर 5.5% कर दिया है, जो 22 सालों में सबसे ज्यादा है. कोविड-19 महामारी के बाद अपराध की दर में वृद्धि हुई है. लोगों पर सीधे तौर पर महंगाई की मार नजर आ रही है. प्रमुख रिटेल स्टोर चेन वॉलमार्ट और टारगेट, दवा स्टोर चेन सीवीएस और वालग्रीन्स के साथ-साथ होम इम्प्रूवमेंट फर्म होम डिपो और जूते बेचने वाली कंपनी फुट लॉकर, जैसी कई कंपनियां हैं, जिन्होंने अपने स्टोर्स पर चोरी के मामलों को लेकर चिंता जताई है. कुछ दुकानें चोरी और घटते मुनाफे की वजह से बंद भी हो गई हैं. 

$94.5 बिलियन का नुकसान

वालग्रीन्स ने चोरी के कारण 2021 में पांच सैन फ्रांसिस्को स्टोर बंद कर दिए, जबकि वॉलमार्ट ने इस साल चार शिकागो आउटलेट बंद कर दिए. नेशनल रिटेल फेडरेशन के 2022 के खुदरा सुरक्षा सर्वेक्षण के अनुसार, अकेले 2021 में "चोरी" के कारण खुदरा विक्रेताओं को देश भर में अनुमानित $94.5 बिलियन का नुकसान हुआ. चोरी होने वाले प्रोडक्ट ऐसे हैं जिनकी कीमते तो महंगी हैं लेकिन इन्हें कैरी करना आसान है. अमेरिका में इन्हें हॉट प्रोडक्ट कहा जाता है और आम तौर पर इन्हें लॉकर में रखा जाने लगा है. इन वस्तुओं में सिगरेट, स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद, ओवर-द-काउंटर दवाएं, गर्भनिरोधक दवा, शराब, दांतों को सफेद करने वाली स्ट्रिप्स और अन्य वस्तुएं शामिल हैं.

चोरी की घटनाओं से कैसे निपट रहे स्टोर्स

अब अमेरिका के कई रिटेल स्टोर्स में सामान लॉक करके रखे जा रहे हैं. लोग स्टोर में सामान को देख सकते हैं, मगर उसे खुद से निकाल नहीं सकते हैं. अगर किसी ग्राहक को कुछ चाहिए, तो वह अलार्म बटन दबाकर सेल्समैन को बुला सकता है. चोरी की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए अलमारियों पर ताले के साथ ट्रांसपेरेंट वॉल लगाए गए हैं.. रेफ्रिजरेटर पर पैडलॉक वाली चेन लगाई गई है ताकि कोई भी सामान चोरी न हो. हालांकि लॉक किए गए आइटम्स की बिक्री में 15-25% की गिरावट दर्ज की जा सकती है. कुछ स्टोर्स ऐसे केस का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें कोई भी अपने स्मार्टफोन से अनलॉक कर सकता है.