scorecardresearch

Uttar Pradesh: फर्रुखाबाद में एक किसान के खेत से निकला 2 किलोग्राम का आलू, किसान समेत आसपास के लोग हैरान

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) के पतौजा गांव (Pataunja Village) में मेराज हुसैन (Meraj Hussain) के खेत से दो किलोग्राम का आलू निकला है. इतना बड़ा आलू देखकर किसान मेराज हैरान हैं. आसपास के लोग इतने बड़े आलू को देखने के लिए उनके घर पहुंच रहे हैं. मेराज हुसैन का कहना है कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि खेत से 2 किलोग्राम का आलू निकला हो.

Meraj Hussain with potato Meraj Hussain with potato

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में एक किसान का उस वक्त आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा, जब उसके खेत से दो किलोग्राम का एक आलू निकला. इसे देखकर किसान हैरान रह गया. जब इसके बारे में आसपास के लोगों को जानकारी लगी तो किसान के घर लोगों की भीड़ जुट गई. स्थानीय लोग इतने वजन का आलू देखकर हैरान हैं.

मेराज हुसैन के खेत से निकला ये आलू-
दो किलोग्राम का आलू मेराज हुसैन के खेत में पैदा हुआ है. मेराज फर्रुखाबाद के जहानगंज के पतौजा गांव के रहने वाले हैं. इस आलू को देखकर मेराज का परिवार ही नहीं, पूरा गांव हैरान है. आसपास के किसान भी इस आलू को देखने के लिए मेराज के घर पहुंच रहे हैं. मेराज हुसैन ने बताया कि वो खेती-किसानी ही करते हैं और अपने खेतों में ज्यादातर आलू ही उगाते हैं. लेकिन पहले कभी ऐसा नहीं हुआ कि इतना बड़ा आलू उगा हो.

मेराज ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि दो किलोग्राम का आलू निकला है. इसे देखकर वो खुद अचरज में हैं. किसान का कहना है कि वो परंपरागत तौर से खेती करते हैं. आलू की फसल में रासायनिक और जैविक दोनों तरीके से उगाते हैं. उन्होंने बताया कि इस बार उनके खेत में आलू की पैदावार अच्छी हुई है.

सम्बंधित ख़बरें

आलू की खेती किसानों के इनकम का बड़ा सोर्स-
फर्रुखाबाद के किसान आलू की फसल पर निर्भर रहती है. उनके इनकम का एक बड़ा सोर्स आलू की खेती है. किसानों की आर्थिक स्थिति पर आलू की पैदावार का खासा असर पड़ता है. अगर जिले में आलू की पैदावार अच्छी होती है तो किसान खुश होते हैं. उनको इसका फायदा होता है. लेकिन जब आलू की पैदावार मनमुताबिक नहीं होती है तो किसानों के लिए मुसीबत आ जाती है. उनको आर्थिक तौर पर इसका नुकसान होता है.

इस जिले में एक कहावत मशहूर है कि जब आलू के दाम अच्छे मिलेंगे तो किसान की बेटी के हाथ पीले होंगे. इस कहावत से ही अंदाजा लगाया जा सकात है कि इस जिले में आलू की खेती का क्या महत्व है? फर्रुखाबाद में अलग-अलग किस्म के आलू उगाए जाते हैं. 

आलू उत्पादन में सबसे आगे हैं फर्रुखाबाद-
फर्रुखाबाद आलू उत्पादन में देश में अग्रणी जिला है. यहां से आलू देश के दूसरे हिस्सों के अलावा विदेशों में भी भेजा जाता है. इस जिले में आलू की एशिया की सबसे बड़ी मंडी है. इस मंडी से रोजाना हजारों क्विंटल आलू देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाता है. उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा कोल्ड स्टोरेज फर्रुखाबाद में ही है.

(फिरोज खान की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: