scorecardresearch

Valentine's Day से जुड़ी ये 10 बातें आपको बिल्कुल भी पता नहीं होंगी

Valentine's Day पर फूल देने की परंपरा 17वीं सदी से चली आ रही है. दुनिया भर में हर प्यार करने वाला शख्स इस वैलेंटाइन वीक को बड़े खास अंदाज में सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं. वैलेंटाइन वीक के सातों दिन लव और रोमांस को समर्पित होते हैं.

Valentine's Day Valentine's Day
हाइलाइट्स
  • वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से होती है

  • वैलेंटाइन डे पर फूल देने की परंपरा 17वीं सदी से चली आ रही है.

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से हो रही है. 7 फरवरी यानी रोज डे से शुरू होकर यह वीक 14 फरवरी, वैलेंटाइन डे तक चलेगा. दुनिया भर में हर प्यार करने वाला शख्स इस वैलेंटाइन वीक को बड़े खास अंदाज में सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं. वैलेंटाइन वीक के सातों दिन लव और रोमांस को समर्पित होते हैं. वैलेंटाइन वीक के हर एक दिन के बारे में तो आपको पता ही होगा आज हम आपको वैलेंटाइन डे से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अब तक अनजान होंगे.

यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है. संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे, लेकिन रोम के राजा क्लाउडियस प्रेम विवाह के खिलाफ थे. उन्हें लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं. इसलिए क्लाउडियस ने रोम में शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी. उन्होंने इसका विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई. इसके बाद उन्हें 14 फरवरी को फांसी पर चढ़ा दिया गया. उन्ही की याद में ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है.

वैलेंटाइन डे पर फूल देने की परंपरा 17वीं सदी से चली आ रही है.

वेलेंटाइन डे की तैयारी के लिए हर साल लगभग 250 मिलियन गुलाब उगाए जाते हैं.

वैलेंटाइन डे पर दिए जाने वाले फूल के रंग के मायने होते हैं. लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है. अन्य रंग जैसे गुलाबी, बैंगनी या सफेद -खुशी, रॉयल्टी और सहानुभूति के लिए दिया जाता है.

अमेरिका में वैलेंटाइन डे के दिन बहुत खर्च किया जाता है. नेशनल रिटेल फाउंडेशन के अनुसार, अमेरिकियों ने 2019 में वेलेंटाइन डे केवल गिफ्ट में 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च किए. एक अमेरिकी वेलेंटाइन डे पर औसतन लगभग $196 खर्च करता है. अमेरिकी लोग हर साल 14.5 करोड़ वैलेंटाइन डे कार्ड भेजते हैं.

वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट के तौर पर लोग सबसे ज्यादा ज्वैलरी देते हैं. दिल के आकार का पहला चॉकलेट का डिब्बा 1861 में आया था.

वैलेंटाइन डे पर करीब 60 लाख कपल्स सगाई करते हैं. वैलेंटाइन डे दुनिया भर में अलग अलग तरह से मनाया जाता है.

Arizona, Nebraska, Texas और Virginia में वैलेंटाइन नाम की जगह है. भारत में वैलेनटाइन का प्रारंभ 1992 में हुआ था.

जापान में सिर्फ पुरुष ही वैलेंटाइन डे मनाते है. फिनलैंड के लोग वेलेंटाइन डे को, मित्र दिवस के रूप में मनाते है.

2,20,000 लोग औसतन हर साल वेलेंटाइन डे पर अपनी प्रेमिका को शादी के लिए प्रपोज करते हैं.