scorecardresearch

आज है Black Friday, क्या है इसका इतिहास और इस दिन लोग क्या करते हैं?

कई लोगों का ये मानना भी ​​है कि ब्लैक फ्राइडे का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इस दिन रिटेल दुकानदारों को भारी छूट मिलती है और इससे उन्हें नुकसान होना बंद हो जाता है. 2013 के बाद से ब्लैक फ्राइडे दुनियाभर में मनाया जा रहा है.

black friday black friday
हाइलाइट्स
  • 2013 से दुनियाभर में मनाया जा रहा ब्लैक फ्राइडे

  • ये है ब्लैक फ्राइडे का इतिहास

थैंक्सगिविंग के अगले दिन ब्लैक फ्राइडे सेलिब्रेट किया जाता है. ये एक फेस्टिवल की तरह है जिसे पूरे अमेरिका में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन से अमेरिका में क्रिसमस के त्‍योहार के लिए तैयारियां शुरू हो जाती हैं और लोग बढ़-चढ़कर खरीददारी करना शुरू कर देते हैं. अमेरिका में इस दिन सबसे ज्यादा खरीदारी होती है इसलिए स्टोर्स पर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर ग्राहकों को लुभाने के लिए बंपर ऑफर और डिस्काउंट दिए जाते हैं. इस साल ब्लैक फ्राइडे 24 नवंबर यानी आज सेलिब्रेट किया जा रहा है.

ब्लैक फ्राइडे का इतिहास

1950 के दशक में फिलाडेल्फिया में पुलिस ने थैंक्सगिविंग के बाद की भीड़ को बयान करने के लिए ‘ब्लैक फ्राइडे’ शब्द का इस्तेमाल किया था. 1950 के दशक में थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन लोग यहां बड़ी संख्या में शॉपिंग और फुटबॉल का लुत्फ उठाने आते थे. एक बार शहर की भीड़ पुलिस के लिए सिरदर्द बन गई. उन्हें ओवर शिफ्ट करना पड़ा, लंबे ट्रैफिक जाम से निपटना पड़ा और एक ही दिन में कई चोरी और एक्सीडेंट की घटनाओं से डील करना पड़ा. इस कारण पुलिस ने इस दिन को 'ब्‍लैक फ्राइडे' का नाम दिया.

फेस्टिवल की तरह सेलिब्रेट किया जाता है

साल 1961 में कई बिजनेस ऑनर्स ने शहर में इतने भीड़भाड़ को देखते हुए इस दिन को 'बिग फ्राइडे' नाम देने की कोशिश की. लेकिन ये ब्लैक फ्राइडे की तरह लोकप्रिय नहीं हो सकी. उसके बाद से ही तमाम बड़े बिजनेस स्टोर ने इस नाम को थैंक्सगिविंग डे की सेल से जोड़ लिया और कई डिस्‍काउंट्स और ऑफर्स देने शुरू कर दिए. इसके बाद धीरे-धीरे ये दिन एक फेस्टिवल की तरह पूरे अमेरिका में मनाया जाने लगा. 

2013 से दुनियाभर में मनाया जा रहा ब्लैक फ्राइडे

कई लोगों का ये मानना भी ​​है कि ब्लैक फ्राइडे का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इस दिन रिटेल दुकानदारों को भारी छूट मिलती है और इससे उन्हें नुकसान होना बंद हो जाता है. 2013 के बाद से ब्लैक फ्राइडे दुनियाभर में मनाया जा रहा है. भारत में भी ब्‍लैक फ्राइडे के मौके पर अमेजन, Filpkart जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर भारी डिस्‍काउंट मिलता है.