scorecardresearch

Beer Tanning Trend: क्या है बियर टैनिंग, जिस सोशल मीडिया ट्रेंड को लेकर एक्सपर्ट्स दे रहे हैं चेतावनी

Beer Tanning: दुनिया भर के स्किन एक्सपर्ट्स इस ट्रेंड को लेकर चिंता जता रहे हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि टैनिंग के लिए बियर का उपयोग करने से स्किन को नुकसान हो सकता है और आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है.

Beer Tanning Trend Beer Tanning Trend
हाइलाइट्स
  • लोग जमकर अपना रहे हैं ये हैक 

  • स्किन एक्सपर्ट्स जता रहे हैं चिंता 

सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ ट्रेन चलते रहते हैं. अब एक ऐसा ही ट्रेंड बियर टैनिंग लगातार वाहवाही बटोर रहा है. लेकिन इसको लेकर एक्सपर्ट्स चेतावनी दे रहे हैं. बियर टैनिंग में ज्यादा टैनिंग के लिए लोग धूप सेंकने से पहले अपनी स्किन पर बियर लगाते हैं. कुछ लोगों का मानना ​​है कि बियर में मौजूद हॉप्स शरीर में मेलेनिन को एक्टिव करते हैं, जो स्किन, बालों और आंखों में पिगमेंटेशन पैदा करते हैं. 

लोग जमकर अपना रहे हैं ये हैक 

लोग इस हैक को आजमा रहे हैं और अपने अनुभव सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. इस ट्रेंड ने इतनी लोकप्रियता हासिल कर ली है कि मार्च के बाद से यूके में "बीयर टैन" की ऑनलाइन सर्च में 137% से ज्यादा की वृद्धि हुई है.

स्किन एक्सपर्ट्स जता रहे हैं चिंता 

हालांकि, दुनिया भर के स्किन एक्सपर्ट्स इस ट्रेंड को लेकर चिंता जता रहे हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि टैनिंग के लिए बियर का उपयोग करने से स्किन को नुकसान हो सकता है और आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है. स्किन पर अल्कोहल लगाने से प्राकृतिक तेल और नमी खत्म हो सकती है, जिससे हमारी स्किन ड्राई हो जाती है और सूरज से होने वाले जो भी नुकसान होते हैं उसके प्रति ये ज्यादा संवेदनशील हो जाती है.

इतना ही नहीं बल्कि इससे जलन और एलर्जी भी हो सकती है. कुछ बियर फाइटोफोटोडर्माटाइटिस नाम के एक दर्दनाक फोटोटॉक्सिक रिएक्शन को ट्रिगर कर सकती हैं, जिसे ठीक होने में कई सप्ताह लग जाते हैं.

नुकसान इसके फायदे से ज्यादा हैं 

स्किन एक्सपर्ट्स टैनिंग के लिए बियर का उपयोग न करने की सलाह देते हैं. अल्कोहल स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के प्रति ज्यादा सेंसिटिव बना सकता है, जिससे सनबर्न और स्किन के दूसरे नुकसान का खतरा बढ़ जाता है. यह स्किन को डीहाइड्रेट भी कर सकता है.

टैनिंग के लिए बियर पर निर्भर रहने से लोग सनस्क्रीन जैसी चीजों को छोड़ रहे हैं. जिससे सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा और स्किन कैंसर हो सकता है. इसके अलावा, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.