scorecardresearch

जानिए क्या होती है Decluttering? क्यों है यह जरूरी.... मेंटल हेल्थ से इसका क्या है कनेक्शन

Declutter यानी अव्यवस्था हटाना. यह किसी जगह से अनावश्यक सामान हटाकर उसे साफ़ और व्यवस्थित करना होता है. अव्यवस्था हटाने से कई फ़ायदे होते हैं.

Declutter Declutter

सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड काफी दिनों से चल रहा है और यह है Decluttering. Declutter (डीक्लटर) यानी अव्यवस्था को हटाना. डीक्लटर से सीधा-सीधा मतलब है साफ-सफाई और व्यवस्थित ढंग से रहना. ज्यादातर लोग इसे घर, ऑफिस या गार्डन आदि की साफ-सफाई से जोड़ते हैं लेकिन यह ऐसी टर्म है जिसका आपके विचारों, आपकी मेंटल हेल्थ से भी कनेक्शन है. 

आज की भागदौड़ भरे डिजिटल जमाने में हम सबको अपने गैजेट्स, अपनी अलमारी, कमरा, घर और ऑफिस से लेकर अपने मन की विचारों तक को डीक्लटर करने की जरूरत है. आप अपने मूड के हिसाब से इसकी शुरूआत कर सकते हैं. जैसे आप सबसे पहले अपने कपड़ों से शुरुआत कर सकते हैं. जिन कपड़ों को आप नहीं पहनते हैं, या जो आपके काम के नहीं हैं लेकिन फिर भी अलमारी में हैं, उन्हें आप दान कर दें या रिसायकलिंग में दे दें. 

डीक्लटरिंग का पड़ता है हेल्थ पर असर
अपने घर को साफ रखना और सफाई करना आपके लिए अच्छा है. रिसर्च के मुताबिक, सफाई - या सफाई की कमी - मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डाल सकती है. अव्यवस्थित वातावरण में रहना यानी घर का फैला रहना या फिर घर में बहुत ज्यादा सामान होने से तनाव बढ़ता है. हमारे घर में अगर चीजें ठीक से न रखी हों या फिर अलमारी में कपड़ों के ढेर रखे हों तो इसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है. भले ही हमें एकदम स अहसास न हो लेकिन यह निगेटिव असर डालता है.

सम्बंधित ख़बरें

Declutter your house (Meta AI)

घर या चीजों के अव्यवस्थित होने से भटकता है ध्यान 
रिसर्चर्स का यह भी ने मानना है कि अव्यवस्था या क्लटरिंग होने से किसी काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है. कुछ मायनों में, अव्यवस्था और गंदगी भ्रम, तनाव और चिड़चिड़ापन जैसे नकारात्मक भावों से जुड़ी होती हैं, जबकि एक व्यवस्थित घर शांति, सुकून जैसी सकारात्मक भावनाएं पैदा करता है. 

डीक्लटरिंग के फायदे 
शोध के मुताबिक, सफाई से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. उदाहरण के लिए, सफाई करने से आपको महसूस होता है कि यह वातावरण आपका है और आपके कंट्रोल में है. सफाई से दिमाग को शांति मिलती है. यह व्यक्ति के मूड में सुधार के साथ-साथ मन में उपलब्धि और संतुष्टि की भावना भी पैदा करता है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से सफाई आपको तनावमुक्त करने में मदद कर सकती है.

Cleanliness is healthy (Meta AI)

इस तरह करें डीक्लटरिंग की शुरुआत 

  • एक बार में 5 मिनट से शुरुआत करें: अगर आप साफ-सफाई नहीं करते हैं, तो आप दिन में सिर्फ पांच मिनट के साथ शुरुआत करें. दिन में सिर्फ पांच मिनट किसी भी जगह की साफ-सफाई केललिए निकालें. 
  • हर दिन एक चीज करें दान: हर दिन एक चीज दान करें जो आपके काम नहीं आ रही है. इससे हर साल आपके घर से 365 वस्तुएं निकल जाएंगी. समय के साथ और जरूरत के हिसाब से दान करने वाली चीजों का नंबर बढ़ा सकते हैं.  
  • पूरा बैग भरें: एक कचरा बैग लें और जितनी जल्दी हो सके इसे उन चीज़ों से भरें जिन्हें आप गुडविल में दान कर सकते हैं. 
  • ऐसे कपड़े दान करें जिन्हें आप कभी नहीं पहनते: जो कपड़े आपने पिछले दो महीनों में नहीं पहने हैं उन्हें दान कर दें.  
  • 12-12-12 चैलेंज लें: फेंकने के लिए 12 चीजें, दान करने के लिए 12 चीजें, और 12 चीजों को उनकी अपनी जगह पर रखें. 
  • अपनाएं 10-10-10 रूल: 10-10-10 डीक्लटरिंग के लिए बहुत आसान है. अपने घर की 10 जगहों पर 10 मिनट में 10 चीजें साफ करें. ये दस वस्तुएं कुछ भी हो सकती हैं.
  • Before-After फोटो लें: अपने घर का एक हिस्सा चुनें, जैसे कि आपका किचन काउंटर, और एक छोटे से सेक्शन का फोटो लें. फ़ोटो में मौजूद चीज़ों को तुरंत साफ़ करें और उसके बाद का फ़ोटो लें. एक बार जब आप देख लेते हैं कि आपका घर कैसा दिख सकता है, तो अपने घर को और अधिक व्यवस्थित करना शुरू करना आसान हो जाता है.