scorecardresearch

One Chip Challenge: क्या है 'वन चिप चैलेंज'? जिससे हुई है मैसाचुसेट्स के एक लड़के की मौत, पहले भी हो चुका है ये स्कूलों में बैन

हालांकि, ब्रांड के ऊपर एक वार्निंग भी दी गई है. इसमें कहा गया है कि अगर आप मसालेदार भोजन के प्रति संवेदनशील हैं, मिर्च, नाइटशेड या कैप्साइसिन से एलर्जी है, या गर्भवती हैं या कोई मेडिकल कंडीशन है तो इसे न खाएं. बच्चों की पहुंच से दूर रखें.

वन चिप चैलेंज वन चिप चैलेंज
हाइलाइट्स
  • बहुत तीखी होती है ये चिप 

  • ब्रांड के ऊपर दी गई है चेतावनी 

एक बार फिर से "वन चिप चैलेंज" सुर्खियां बटोर रहा है और इसबार ये किसी मजेदार सोशल मीडिया वीडियो के कारण नहीं है, बल्कि एक लड़के की मौज हो जाने से है. मैसाचुसेट्स के एक 14 साल लड़के की पिछले सप्ताह के आखिर में 'वन चिप चैलेंज' में भाग लेने के बाद मृत्यु हो गई है. किशोर के परिवार का मानना ​​​​है कि वायरल सोशल मीडिया ट्रेंड ही उसकी मौत का कारण है. हैरिस वोलोबा वॉर्सेस्टर में डोहर्टी मेमोरियल हाई स्कूल में सेकंड ईयर के छात्र थे.

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब वन चिप चैलेंज सुर्खियों में है. इससे पहले भी पाकी (Paqui) के इस हॉट चिप्स को कई स्कूलों में प्रतिबंधित किया जा चुका है. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि ऐसी रिपोर्ट आई थीं कि बच्चे  इस चैलेंज को करने के बाद अस्पताल जा रहे हैं.

'वन चिप चैलेंज' क्या है?

पाकी का ये "वन चिप चैलेंज" सबसे पहले 2016 में शुरू हुआ था. इस चैलेंज में कैरोलिना रीपर और स्कॉर्पियन मिर्च वाली चिप खानी होती थी. पाकी वेबसाइट के अनुसार, "हाई वोल्टेज" चिप, एक ताबूत के आकार के बक्से में लपेटी जाती है, इसे खाने का असर ये होता है कि ये प्रतिभागियों की जीभ को नीला कर देती है. शुरुआत में ये आसान लगता है लेकिन इसे खाने के बाद बच्चे अस्पताल जा रहे हैं. 

बहुत तीखी होती है ये चिप 

इतना ही नहीं बल्कि वेबसाइट में ये भी कहा गया है, "आपको पूरी चिप खानी है. इसके बाद कुछ भी पीने या खाने से पहले जितना संभव हो सके इंतजार करें. अपनी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर #onechipchallenge के साथ पोस्ट करें और @paquichips को मेंशन करें."

बता दें, जो चीज इन मिर्चों को इतना तीखा बनाता है वही तत्व काली मिर्च स्प्रे में भी पाया जाता है.

ब्रांड के ऊपर दी गई है चेतावनी 

हालांकि, ब्रांड के ऊपर एक वार्निंग भी दी गई है. इसमें कहा गया है, “अगर आप मसालेदार भोजन के प्रति संवेदनशील हैं, मिर्च, नाइटशेड या कैप्साइसिन से एलर्जी है, या गर्भवती हैं या कोई मेडिकल कंडीशन है तो इसे न खाएं. बच्चों की पहुंच से दूर रखें.”

इसके अलावा, यह भी लिखा है कि “चिप को छूने के बाद, अपने हाथ साबुन से धोएं और अपनी आंखों या दूसरे सेंसिटिव जगहों को न छुएं. अगर आपको सांस लेने में कठिनाई, बेहोशी, या लंबे समय तक मतली का अनुभव हो तो चिकित्सा सहायता लें.”

हैरिस ने स्कूल में खाई थी पाकी चिप

हैरिस की मां लोइस ने एनबीसी 10 बोस्टन को बताया कि हैरिस ने कथित तौर पर स्कूल में पाकी चिप खा ली, जिसके बाद उसके पेट में दर्द होने लगा. हैरिस का परिवार उसे उठाकर घर ले आया, जहां उसे बेहतर महसूस होने लगा. हालांकि, उनके अनुसार, बास्केटबॉल ट्रायल के लिए निकलने से पहले ही उसकी मृत्यु हो गई. इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. बॉडी का पोस्टमार्टम बाकी है और मौत का कारण अभी तक सामने नहीं आया है.