scorecardresearch

Emotional Vampire: कहीं आपके दोस्त या कलीग भी तो नहीं इमोशनल वैम्पायर! करियर और लाइफ पर होगा निगेटिव असर

इमोशनल वैम्पायर वे लोग होते हैं जो अनजाने में या कभी-कभी जानबूझकर भी दूसरों के इमोशन को थका या लो कर देते हैं. इनके साथ समय बिताने पर आप खुद को उनकी तरह ही कमजोर महसूस कर सकते हैं.

Emotional Vampire/Unsplash Emotional Vampire/Unsplash
हाइलाइट्स
  • क्या होता है इमोशनल वैम्पायर?

  • कितने तरह के होते हैं इमोशनल वैम्पायर

अपने दोस्तों के साथ वक्त बिताने के बाद क्या आप भी लो कॉन्फिडेंट या थका हुआ फील करते हैं? कई बार उनके दुखड़े सुनते सुनते आपके कान पक जाते हैं? वो कभी आपकी बात नहीं सुनते सिर्फ अपनी ही गाते रहते हैं. अगर आपके साथ भी ये घटनाएं होती हैं तो आप 'इमोशनल वैम्पायर्स' के साथ रिश्ता बनाए रखे हुए हैं. 

'इमोशनल वैम्पायर्स' शब्द सुनने में थोड़ा नया लग सकता है लेकिन अगर आप इनकी हरकतों पर गौर करेंगे तो आप सही ढंग से समझ पाएंगे. ऐसे लोग अपने आस-पास के लोगों की एनर्जी और कॉन्फिडेंस को भी खत्म कर देते हैं. अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ रहे हैं, जो हमेशा आपकी मदद चाहता है, लेकिन बदले में आपको कुछ नहीं देता तो ऐसे लोगों को पहचानना जरूरी है क्योंकि इनकी वजह से आप स्ट्रेस फील कर सकते हैं और आपकी प्रोडक्टिविटी प्रभावित हो सकती है.

क्या होता है इमोशनल वैम्पायर?
इमोशनल वैम्पायर वे लोग होते हैं जो अनजाने में या कभी-कभी जानबूझकर भी दूसरों के इमोशन को थका या लो कर देते हैं. इनके साथ समय बिताने पर आप खुद को उनकी तरह ही कमजोर महसूस कर सकते हैं. ये लोग अपनी समस्याओं या गलत सोच में फंसे रहते हैं और लगातार आपका ध्यान और समर्थन चाहते हैं. लेकिन, वे आपकी भावनाओं या जरूरतों की परवाह नहीं करते. इसकी वजह से उनके आस-पास के लोग भावनात्मक रूप से थकावट महसूस करने लगते हैं. 

emotional vampire

हालांकि आपकी जिंदगी में इमोशनल वैम्पायर कोई भी हो सकता है, जैसे कि माता-पिता, शायद कोई पुराना स्कूल फ्रेंड, जो हर बार मिलने पर आपको खराब महसूस कराने में कसर नहीं छोड़ते हैं.

कितने तरह के होते हैं इमोशनल वैम्पायर
इमोशनल वैम्पायर कई तरह के होते हैं, और ये लोग अलग-अलग तरीकों से आपकी भावनात्मक ऊर्जा (emotional energy) को प्रभावित करते हैं.
 
नार्सिसिस्ट (Narcissist): ये लोग खुद को सबसे जरूरी मानते हैं. वे अपनी जरूरतें और इच्छाएं सबसे ऊपर रखते हैं. वे हमेशा चाहते हैं कि सबका ध्यान उन पर ही रहे. अगर इनको आप अपनी परेशानी भी बताएंगे तो ये उसे टाल के अपनी ही बात शुरू कर देंगे.

ड्रामा क्वीन/किंग (Drama Lover): ऐसे लोग छोटी-छोटी बातों को बड़ा मुद्दा बना देते हैं. हर चीज में ड्रामा करते हैं. आपकी असहमति पर जल्दी से गुस्सा हो जाते हैं. इनके जीवन में हमेशा कोई न कोई ड्रामा चलता ही रहता है, जिसमें ये आपको भी उलझाए रखना चाहते हैं.

विक्टिम (Victim): ये लोग हमेशा दूसरों को दोष देते हैं और खुद को हमेशा दुखी और पीड़ित दिखाते हैं. ये अपनी गलती नहीं मानते और हर समय दूसरों को ब्लेम करते हैं. इनके साथ रहने पर आपको हमेशा ऐसा लगेगा कि ये आपको भावनात्मक रूप से कमजोर कर रहे हैं और दोषी ठहरा रहे हैं.

कंट्रोलर (Controller): ये लोग हर चीज पर अपना कंट्रोल रखना चाहते हैं. वे हर बात में अपनी मर्जी चलाने की कोशिश करते हैं और दूसरों को नीचा दिखाते हैं. इनके साथ होने पर आपको लगेगा कि आप गलत हैं और आप जो फैसले भी ले रहे हैं, वह भी सही नहीं हैं.

टॉकर (Talker): ये लोग बिना रुके बात करते रहते हैं और आपको बोलने का मौका ही नहीं देते. ये आपके स्पेस का सम्मान नहीं करते और सिर्फ अपनी बातें करते रहते हैं, इनको दूसरों की सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं होती.

इन इमोशनल वैम्पायर के साथ रहने से आप थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं, इसलिए इनसे बचना और अपनी इमोशनल हेल्थ का ख्याल रखना जरूरी है.

emotional vampire

कैसे पहचानें कि आपके आसपास इमोशनल वैम्पायर्स हैं?
अगर आप किसी के साथ बातचीत के बाद भावनात्मक रूप से कमजोर और चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है.

अगर कोई व्यक्ति हमेशा अपनी समस्याओं, शिकायतों और निराशा के बारे में बात करता रहता है और आपको भी उसी नकारात्मकता में खींचने की कोशिश करता है.

ऐसे लोग हमेशा आपका ध्यान और समर्थन चाहते हैं, लेकिन जब आपको मदद की जरूरत होती है, तो वे गायब रहते हैं या आपकी परवाह नहीं करते.

इमोशनल वैम्पायर आपकी भावनाओं या जरूरतों पर ध्यान नहीं देते. वे अपनी समस्याओं को ज्यादा जरूरी मानते हैं और आपकी भावनाओं को अनदेखा करते हैं. इनके साथ बातचीत के बाद आप अक्सर थका हुआ, तनावग्रस्त महसूस करते हैं.

आप उनके साथ समय बिताने से बचने की कोशिश करते हैं, क्योंकि उनके साथ रहने पर आपको भावनात्मक बोझ महसूस होता है. यदि आपको ऐसे संकेत दिखाई देते हैं, तो हो सकता है कि आप इमोशनल वैम्पायर के संपर्क में हों.

कैसे बनाएं इमोशनल वैम्पायर से दूरी?
आप ऐसे लोगों के साथ एक स्वस्थ संबंध रखे. लिमिट तय करें और समझाएं कि आप हर समय उनके लिए उपलब्ध नहीं हो सकते. आपको अपनी भावनात्मक सेहत का ध्यान रखना होगा. साथ ही, यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपका आत्म-सम्मान दूसरों पर निर्भर न हो. ऐसे लोगों को स्पष्ट कर दें कि उनकी राय आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है और आप खुद के फैसले खुद से ले सकते हैं. अपनी गहरी भावनाओं को उनके साथ साझा न करें और उनसे ज्यादा बहस करने की कोशिश भी न करें.

(यह स्टोरी निशांत सिंह ने लिखी है. निशांत Gnttv.com में बतौर इंटर्न काम कर रहे हैं.)