scorecardresearch

Aryan Aswani: कौन हैं आर्यन असवानी? 15 साल के इस एंटरप्रेन्योर के आइडियाज सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, पीएम मोदी से मिली प्रेरणा

आर्यन के पिता एक कंस्ट्रक्शन कंपनी चलाते हैं. घर और फ्लैट बनाते हैं. आर्यन ने पिता को महज आठ साल की उम्र में बिजनेस को लेकर ऐसे नुस्खे देने शुरू किए कि अब उनके पिता अपने प्रोजेक्ट को लेकर कोई भी फैसला बिना आर्यन से पूछ नहीं लेते हैं.

Aryan Aswani Aryan Aswani
हाइलाइट्स
  • पिता की कंपनी में क्रिएटिव हेड हैं आर्यन

  • आठ साल की उम्र में बिजनेस को लेकर देने लगे थे नुस्खे 

पुणे के आर्यन असवानी की उम्र सिर्फ 15 साल है. वह नौवीं क्लास के स्टूडेंट है. लेकिन आर्यन की काबिलियत और बिजनेस सेंस को सुनेंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे.आर्यन ने ‘आर्या’ नाम के प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. ये प्रोजेक्ट देश में जमीन से जुड़े विवादों को हल करने की ताकत रखता है. जमीन को बेचने और खरीदने और बायर्स का पैसा फंस जाने जैसी सभी समस्याओं का हल आर्यन के प्रोजेक्ट आर्या में है.

ऐसे जमीन से जुड़े फ्रॉड हो जाएंगे बंद
आर्यन कहते हैं कि मान लीजिए कोई जमीन है जिसके हकदार तीन भाई हैं. इनमें से एक भाई विदेश में रहता है. देश में रह रहे दो भाई आपस में मिलकर वो जमीन किसी बिल्डर को बेच देते हैं बिना ये बताए कि जमीन के तीन मालिक हैं. बिल्डर भी उस जमीन को खरीद लेता है और फिर उस जमीन पर बायर्स का पैसा भी लगा देता है लेकिन जब तीसरा भाई विदेश से वापस आता है और उस जमीन पर ऑब्जेक्शन करता है तो यह मामला कोर्ट में चला जाता है. इसके बाद बिल्डर इन्वेस्टर और बायर्स के पैसे फंस जाते हैं.

आर्यन कहते हैं कि प्रोजेक्ट आर्या में वो सभी लैंड का डेटा इकट्ठा करेंगे मतलब जमीन के हर टुकड़े की अपनी एक छोटी से छोटी निजी इन्फ़ॉर्मेशन होगी. मसलन जमीन का मालिक कौन हैं, जमीन के कितने मालिक हैं, जमीन पर पहले से ही कोई कोर्ट केस तो नहीं चल रहा. ये सारी जानकारी जमीन के हर छोटे से छोटे टुकड़े के बारे में मौजूद होगी. कोई भी अपनी भाषा में किसी भी जमीन से जुड़ी ये सारी जानकारी आसानी से देख पाएगा. इससे जमीन से जुड़े फ्रॉड होना बंद हो जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

जब आठ साल के थे तो पिता ने एक प्रोजेक्ट किया था लॉन्च
आर्यन के पिता एक कंस्ट्रक्शन कंपनी चलाते हैं. घर और फ्लैट बनाते हैं. क्या आप यकीन कर सकते हैं कि आर्यन ने अपने पिता को महज आठ साल की उम्र में बिजनेस को लेकर ऐसे नुस्ख़े देने शुरू किए कि अब उनके पिता अपने प्रोजेक्ट को लेकर कोई भी फैसला बिना आर्यन से पूछे नहीं लेते हैं. आर्यन बताते हैं कि जब वो आठ साल के थे तो उनके पिता का एक प्रोजेक्ट लॉन्च इवेंट था. उस प्रोजेक्ट लॉन्च के इवेंट में एक बॉलीवुड सेलिब्रिटी को बुलाया गया था. इवेंट में बहुत भीड़ हुई और सबको लगा कि ये इवेंट सक्सेसफुल रहा लेकिन अगले दिन आर्यन एक पेपर पर उस इवेंट से जुड़ी कई सारी बातें लिखकर अपने पिता के सामने पहुंचे और कहा कि आपका इवेंट पूरी तरह से फेल था.

आर्यन ने कहा कि इवेंट में जितने भी लोग आए सब उस बॉलीवुड सेलिब्रिटी के ही चक्कर में पड़े रहे, किसी ने भी आपके प्रोजेक्ट के सैंपल फ़्लैट तक नहीं देखे यानी कि सेलिब्रिटी और आपके प्रॉजेक्ट के बीच में कोई इंटर कनेक्शन था ही नहीं. लोग आए स्टार्स से मिले खाया-पिया और घर चले गए. इससे भला आपको क्या फायदा हुआ. बाद में उनके पिता ने भी महसूस किया कि वाकई उस इवेंट से उन्हें बहुत ज़्यादा खरीदार नहीं मिले. 

छोटी से उम्र में बन गए क्रिएटिव हेड
आर्यन अब अपने पिता की कंपनी में क्रिएटिव हेड हैं. आर्यन ऑफिस जाते हैं. सारी मीटिंग्स में हिस्सा लेते हैं. आर्यन को बचपन से ही बिजनेस में बहुत इंट्रेस्ट था. आर्यन ने क्लोवर हारवे से जूनियर एमबीए किया है, जिसके बाद उन्होंने कई बड़े ब्रांड के साथ इंटर्नशिप भी की है. इसके अलावा आर्यन ने टैक्स और स्टॉक मार्केट के भी कई कोर्सेज किए हैं. आर्यन आज अपने पिता की कंपनी में क्रिएटिव हेड हैं. हालांकि वो पापा से कोई सैलरी नहीं लेते.

आर्यन के आइडिया सबको चौंका देते हैं
आर्यन की बुआ कहती हैं कि इसकी उम्र को लेकर कोई भी इसकी काबिलियत पर यकीन नहीं करेगा लेकिन इसने अपनी बातों से कई बार ना सिर्फ पूरे परिवार को चौंकाया है बल्कि उसके आइडियाज से नतीजे भी बहुत बेहतर मिले हैं. वो बताती हैं कि एक बार उनके पिता एक प्रोजेक्ट तैयार कर रहे थे. उस वक्त उन्होंने अपने प्रॉजेक्ट में 5 हजार रुपए प्रति स्क्वायर फीट की कीमत रखी.

पास में ही एक दूसरी लग्जरी प्रॉपर्टी तैयार हो रही थी, जिसकी कीमत 15 हजार रुपए प्रति स्क्वायर फीट थी. आर्यन ने दोनों प्रॉपर्टी को देखा था आर्यन ने अपने पिता से कहा कि यहां पर एक प्रॉपर्टी तो बहुत कम दाम में और दूसरी बहुत ज्यादा. आप मिडिल क्लास के लिए एक सेगमेंट लेकर आइए जिसका रेट इन दोनों प्रॉपर्टीज के बीच का हो. इसके बाद उनके पिता ने एक प्रोजेक्ट लॉन्च किया, जिसका रेट 8 हजार रुपए पर स्क्वायर फीट था और ये प्रोजेक्ट हाथों हाथ निकल गया.


डॉग्स के मैंटल हेल्थ को लेकर कर रहे काम
आर्यन बताते हैं कि अब वो डॉग्स की मेंटल हेल्थ को लेकर एक प्रोग्राम पर काम कर रहे हैं. उनका आइडिया है कि जब किसी घर में सभी वर्किंग होते हैं तो उस घर में डॉग्स 7-8 घंटे के लिए अकेला होता है ऐसे में वो बेहद अग्रेसिव हो जाता है या फिर आलसी हो जाता है. आर्यन बताते हैं कि वो एक ऐसी मशीन तैयार कर रहे हैं जो डॉग्स के साथ खेलेगी. इसका कंट्रोल सीधे तौर पर डॉग के ओनर के मोबाइल पर होगा जैसे ही वह अपने ऑफिस से अपने मोबाइल पर मशीन को इंस्ट्रक्शन देंगे, जिससे मशीन डॉग के सामने बॉल फेंकेगी. बॉल को लाने पर मशीन डॉग को इनाम भी देगी. इस तरह से डॉग एक्टिव बना रहेगा. 

पीएम मोदी की तरह देश को ले जाना चाहते हैं आगे
आर्यन प्रधानमंत्री मोदी के बहुत बड़े फैन हैं. वह कहते हैं कि प्रधानमंत्री से उन्हें बहुत प्रेरणा मिलती है. आर्यन बताते हैं कि उन्हें प्रधानमंत्री की स्पीच बहुत पसंद है.आर्यन कहते हैं कि आगे चलकर वो हावर्ड या स्टैनफोर्ड में पढ़ाई करना चाहते हैं और प्रधानमंत्री की तरह देश को आगे ले जाना चाहते हैं.