scorecardresearch

Guinness World Record: कौन है 18 साल की Limbo Skater श्रृष्टि शर्मा...11 साल की उम्र से खेल रही हैं ये स्पोर्ट, जानिए क्या है Limbo Skating

भारत की अद्भुत लिम्बो स्केटर सृष्टि शर्मा ने एक बार फिर अपने असाधारण कौशल से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. 18 साल की उम्र में, उन्होंने 50 मीटर से अधिक की सबसे तेज लिम्बो स्केटर का खिताब हासिल किया है.

Limbo Skating Limbo Skating

भारत की 18 वर्षीय सुपर स्केटर सृष्टि धर्मेंद्र शर्मा ने 50 मीटर से अधिक की स्केटिंग में सबसे तेज समय लगाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने 2021 में 7.38 सेकेंड के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अब सिर्फ 6.94 सेकेंड में यह उपलब्धि हासिल कर ली है. इस खेल में, एक व्यक्ति किसी भी प्रकार के स्पर्श के बिना हॉरिजेंटल पोल जैसी बाधाओं के नीचे रोलर स्केट्स चलाता है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सृष्टि लिम्बो ने बिना किसी को भी छुए या हटाए बिना 51 हॉरिजेंटल पोल्स के नीचे स्केटिंग की, जो जमीन से सिर्फ 30 सेमी या 12 इंच ऊपर रखी गई थीं. 

रिकॉर्ड में कहा गया, “इसके अतिरिक्त, प्रयास के दौरान किसी भी समय उसके हाथों या बाहों को फर्श को छूने की अनुमति नहीं थी और उसने पूरे टाइम अपने पैरों से बराबर का कंट्रोल बनाकर रखा.”यह पहली बार नहीं है कि सृष्टि ने कोई रिकॉर्ड तोड़ा है. वेबसाइट ने बताया कि वह 2015 से ऐसा कर रही है जब वह सिर्फ 11 साल की थी. उन्होंने 2021 में 7.38 सेकंड के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया और अब 6.94 सेकंड के साथ एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है. 

सृष्टि के नाम रिकॉर्ड
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, सृष्टि शर्मा 11 साल की उम्र से ही नई ऊंचाइयां हासिल कर रही हैं. यहां उनके कुछ बेंचमार्क हैं:

1. उसने 2021 में 7.38 सेकंड का अपना पिछला रिकॉर्ड बनाया था, और अब उसने इस रिकॉर्ड के मूल धारक चीन के ज़ू वू द्वारा 2011 में निर्धारित समय (7.97 सेकंड) से एक सेकंड पीछे कर दिया है.
2. 11 साल की उम्र में सृष्टि ने पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स खिताब 25 मीटर से अधिक की सबसे कम लिंबो स्केटिंग में हासिल किया था. उसने 17 सेमी (6.69 इंच) की अविश्वसनीय रूप से कम ऊंचाई पर रखे गए 25 बार के नीचे सफलतापूर्वक स्केटिंग की. इस रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.
3. साल 2017 में, सृष्टि अपनी प्रतिभा को एक आइस रिंक में ले गईं, जहां उन्होंने 17.78 सेमी (7 इंच) की ऊंचाई पर 10 मीटर से अधिक की सबसे कम लिम्बो आइस स्केटिंग हासिल की. ये रिकॉर्ड भी आज भी बरकरार है.

अपने सपने को पूरा करने के लिए सृष्टि शर्मा ने 2015 से ही अपने जुनून की दिशा में काम किया है. यह पहली बार था जब उन्होंने एक रिकॉर्ड बनाया और रिकॉर्ड तोड़ने वाली स्केटर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया. तब से अब तक वो रोज नए रिकॉर्ड कायम कर रही हैं और वह अब तक रुकी नहीं है. आज, 18 वर्षीया श्रृष्टि ने और अधिक ख्याति अर्जित की और अपने व्यक्तिगत हॉल ऑफ फेम में एक और रिकॉर्ड जोड़ा है. भारत को गौरवान्वित करते हुए, सृष्टि सिर्फ एक स्केटर नहीं है, बल्कि Save Girl Child मानवतावादी परियोजना के लिए एक उत्साही और ईमानदार कैंपेनर भी हैं. वह संगठन को बढ़ावा देने के लिए अपने रिकॉर्ड एटेम्प्ट का उपयोग करती है.

लिम्बो स्केटिंग क्या है?
लिम्बो स्केटिंग (Limbo Skating)एक ऐसा खेल है जिसमें रोलर स्केट्स पर एक व्यक्ति बिना छुए कई बाधाओं के नीचे से गुजरता है. व्यावसायिक रूप से प्रशिक्षित एथलीट अक्सर horizontal poles के नीचे से गुजरने के लिए अपने पैर फैलाते हैं. सृष्टि ने जमीन से सिर्फ 30 सेमी (12 इंच) ऊपर रखी 51 हॉरिजेंटल पट्टियों के नीचे कुशलतापूर्वक स्केटिंग की. उनमें से किसी को भी छुए या हटाए बिना. इसके अतिरिक्त, प्रयास के दौरान किसी भी बिंदु पर उसके हाथों या बांहों को फर्श को छूने की अनुमति नहीं थी, इसलिए उसने विभाजन की स्थिति को बनाए रखते हुए पूरी अवधि के लिए अपने पैरों को पकड़ कर रखा.