scorecardresearch

कमरे के ऊपरी में क्यों लगाई जाती है एसी, जानिए इसके पीछे की वजह

अगर एसी दीवार के ऊपरी हिस्से में लगाई जाती है तो जमीन पर भी हवा ट्रेवल करती है. इसी के विपरीत हीटर को हम जमीन पर रखते हैं, जिससे कमरा नीचे से गर्म होते हुए ऊपर तक पहुंचे.

एयरकंडिशन एयरकंडिशन
हाइलाइट्स
  • लंबे समय तक कूलिंग के लिए ऐसा करते हैं

  • कमरे के हर कोने को ठंडा रखने के लिए करते हैं ऐसा

गर्मी का मौसम आ चुका है. गर्मी के आते साथ ही सभी के घरों में एयरकंडिशन चल जाते हैं. एयरकंडिशन लगवाते समय आप हमेशा इस बात का ध्यान रखते हैं, कि उसे कमरे के ऊपरी हिस्से में ही इंस्टॉल कराया जाए. आपने जहां भी एयरकंडिशन देखा होगी, उसे दीवार के ऊपरी हिस्से में ही देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा करने के पीछे आखिर कारण क्या है? आज हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों करते हैं.

ऊपरी हिस्से में एसी लगाने की ये है वजह
गर्मी में उमस से राहत पाने के लिए हम घरों में एयरकंडिशन लगवाते हैं. दुकान से एसी खरीदने के बाद इलेक्ट्रीशियन आपके घर में एसी फिट करने आता है. एसी लगवाते वक्त आप इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि कमरे में ठंडक अच्छी तरह से हो. एसी को दीवार के ऊपरी हिस्से में लगाने के पीछे एक साइंटिफिक कारण है. जब एसी की हवा ऊपरी हिस्सों में जाती है तो उससे कमरे के कोने-कोने में ठंडक पहुंचती है. एसी गर्म हवा खींच कर तुरंत कमरे की कूलिंग कर देता है.


लंबे समय तक कूलिंग के लिए ऐसा करते हैं
अगर एसी दीवार के ऊपरी हिस्से में लगाई जाती है तो जमीन पर भी हवा ट्रेवल करती है. इसी के विपरीत हीटर को हम जमीन पर रखते हैं, जिससे कमरा नीचे से गर्म होते हुए ऊपर तक पहुंचे. इस प्रोसेस को कन्वेक्शन कहा जाता है. इस प्रक्रिया में कमरे में ठंडक लंबे समय तक बनी रहती है. यही वजह है कि एसी चलाते वक्त खिड़की दरवाजे बंद रखने की सलाह दी जाती है. अगर एसी को नीचे लगाया जाए तो ऊपरी हिस्से  में गर्माहट बनी रहती है.