scorecardresearch

फैशन शो के दौरान रैंप वॉक करते समय क्यों नहीं मुस्कुराती मॉडल्स ? आखिर क्या है इसके पीछे का कारण

Why Models Don't Smile : न मुस्कुराना यह भी दर्शाता है कि एक मॉडल्स अपनी भावनाओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने दे रही हैं. वह केवल यहां लोगों तक अपना फैशन दिखाने के लिए खुद को प्रेजेंट कर रही हैं.

रैंप वॉक के दौरान कभी नहीं मुस्कुराती हैं मॉडल्स रैंप वॉक के दौरान कभी नहीं मुस्कुराती हैं मॉडल्स
हाइलाइट्स
  • रैंप वॉक के दौरान कभी नहीं मुस्कुराती हैं मॉडल्स

आपने भी इस बात पर गौर किया होगा कि मॉडल्स रैंप पर वॉक करते हुए कभी मुस्कुराती नहीं हैं. रैंप पर कितनी भी अच्छी तरह वॉक कर लें और उनके कपड़े कितने भी अच्छे हों, शो के दौरान उनके चेहरे पर कभी स्माइल नहीं होती है. इसके पीछे एक खास वजह है. 

माना जाता है कि पुराने जमाने में जब भी राजघरानों की महिलाएं अपनी पेंटिंग बनवाती थीं तो वे मुस्कुराती नहीं थीं. अगर आपने कभी उस जमाने की कोई पेंटिंग देखी है तो आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा. उन्नीसवीं सदी में फैशन शो में मॉडलों का गंभीर दिखना हाय रैंक और वेल्थ का सिंबल माना जाता था. 

अपने क्लास को मेंटेन रखती हैं मॉडल्स 

इस कॉन्सेप्ट को फॉलो करते हुए आज भी महंगे कपड़े पहनकर रैंप पर वॉक करने वाली मॉडल्स कभी मुस्कुराती नहीं हैं. मॉ़डल इंडस्ट्री का मानना है कि वह केवल अपना काम दिखा रही हैं, उन्होंने लोगों के लिए मुस्कुराने की जरूरत नहीं है. मुस्कुरा बिना मॉडल्स ये दिखा देती हैं कि उनकी क्लास सामने बैठे दर्शकों से काफी अलग है.

मुस्कुराने से चेहरे पर लोगों का ज्यादा ध्यान जाता है

न मुस्कुराना यह भी दर्शाता है कि एक व्यक्ति अपनी भावनाओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने दे रहा है. स्टोरीपिक वेबसाइट के मुताबिक रैंप वॉक पर न मुस्कुराने की एक वजह यह भी है कि मॉडल्स हमेशा नए ट्रेंड लेकर चलती हैं. यानी वे ऐसे कपड़े पहनते हैं जो बाजार में नहीं हैं. रैंप पर चलते हुए मुस्कुराते हुए मॉडल पर ध्यान आ सकता है न कि कपड़ों पर. 

मॉडल्स के न मुस्कुराने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि हंसमुख चेहरा बनाने से दर्शकों का ध्यान कपड़ों से हटकर चेहरे पर आ जाएगा लेकिन, मॉडल्स का मुख्य काम कपड़े दिखाना होता है, इसलिए कपड़ों की ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिए मॉडल रैंप वॉक करते समय मुस्कुराती नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें :