scorecardresearch

क्या है Moye Moye और क्यों इतना हो रहा है ट्रेंड? जानिए इस गाने का असली मतलब

सोशल मीडिया पर इन दिनों मोये मोये ट्रेंड कर रहा है. कई रील्स में आपने इस शब्द को सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि इस गाने को एक सर्बियाई सिंगर ने गाया है? इस गाने को अब तक यूट्यूब पर 57 मिलियन से अधिक बार देखा गया है.

Moye Moye Reel Moye Moye Reel

अगर आपने खुद को पिछले कुछ दिनों में बेवजह Moye Moye गाना गुनगुनाते पाया हो तो याद रखिए ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं हैं. अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपने हर एक दूसरी रील इस गाने पर देखी होगी. लोग इसपर जमकर मीम्स और रील बना रहे हैं. यह वायरल सनसनी एक सर्बियाई गाना है, जो टिकटॉक से सबसे पहले पॉपुलर हुआ और बाद में कई अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फैल गया. "डजानम" (Dzanum)नाम के इस गाने को अब तक यूट्यूब पर 57 मिलियन से अधिक बार देखा गया है.

किसने गाया है?
बात अगर इसके ओरिजनल वीडियो की करें, तो असली गाने में ये मोये मोरे है. लेकिन भारत में रील्स में इसे मोये मोये कहा जा रहा है. ये गाना रील्स में जमकर यूज हो रहा. इसे सर्बियाई सिंगर तेया डोरा ने गाया है. इसके रियल सांग को यूट्यूब पर पांच करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है. अब इसे मोये मोरे पार्ट को कई रील्स में यूज किया जा रहा है. इसे सर्बियाई सिंगर तेया डोरा ने गाया है. इसके रियल सांग को यूट्यूब पर पांच करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है. अब इसे मोये मोरे पार्ट को कई रील्स में यूज किया जा रहा है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by TEYA DORA (@iamteyadora)

क्या है इसका मतलब
मोय मोय का हिंदी मतलब बुरा सपना होता है. इस गाने को लोगों के दर्द, संघर्ष और बार बार आने वाले बुरे सपनों को दिखाने के लिए बनाया गया है. भारत में जो रील्स ट्रेंड कर रहे हैं, उसमें भी लोगों का दर्द ही दिखाया जा रहा है लेकिन फनी तरीके से. अभी तक इसपर लाखों रील्स बनाए जा चुके हैं. डोरा के लगभग इस 3 मिनट लंबा गाने में एक ऐसे व्यक्ति का चित्रण किया गया है जो भावनात्मक रूप से सबसे निचले स्तर पर है, जिसके बोल निराशा और दुख को व्यक्त करने पर केंद्रित हैं. सर्बिया के ही रैपर स्लोबोदान वेल्कोविक के साथ मिलकर इस गाने को लिखा गया था.

इस गाने की जबर्दस्त सफलता के बाद सिंगर तेया डोरा बेहद खुश हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए यूजर्स का शुक्रिया भी अदा किया है. भले ही लोग इसका मतलब नहीं समझ पा रहे हैं, मगर इसका म्यूजिक उन्हें खूब आकर्षित कर रहा है. यह इस बात का भी एक उदाहरण है कि संगीत की कोई सीमा नहीं होती. यह अलग-अलग संस्कृतियों के लोगों को जोड़ने का काम करता है. कहा जा सकता है कि फिलाहल 'मोए मोर' गाना भी यही कर रहा है.