scorecardresearch

Women's Day Special: हौसले की मिसाल हैं ये महिलाएं, मुश्किलों से लड़कर बनाई अपनी पहचान, कोई चला रही है बिजनेस तो कोई सफल किसान

Women's Day Special में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में जिन्होंने जीवन में बहुत सी मुश्किलों का सामना किया, लेकिन कभी हार नहीं मानी. अपनी मेहनत और लगन से इन महिलाओं ने आज अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

Women's Day Special Women's Day Special

Women Empowerment यानी महिला सशक्तिकरण आज बहुत ही कॉमन फ्रेज़ है जिसे लोग हर एक सेक्टर में इस्तेमाल कर रहे हैं. हर कोई इस टर्म को कह रहा है और इसके बारे में बातें कर रहा है लेकिन महिलाएं तब तक सशक्त नहीं हो सकती हैं जब तक वे खुद इसके लिए कदम न बढ़ाएं. किसी और के भरोसे बैठकर कभी भी सशक्तिकरण नहीं बोगा बल्कि खुद बेटियों को बाहर निकलकर अपनी जिंदगी अपन हाथ में लेनी होगी. 

और आज हम Women's Day Special में आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी महिलाओं के बारे में जिन्होंने जिदंगी में बहुत सी परेशानियों का सामना किया लेकिन हार मानने की बजाय आगे बढ़ती रहीं. और आज ये महिलाएं प्रगतिशील हैं और देश की हर बेटी के लिए एक मिसाल. 

संगीता पिंगले- सफल महिला किसान 

सम्बंधित ख़बरें

संगीता पिंगले


महाराष्ट्र में नासिक के मातोरी गांव की रहने वाली संगीता पिंगले एक सफल किसान हैं और अंगूर की खेती से सालाना 20-25 लाख रुपए की कमाई कर रही हैं. हालांकि, आज से लगभग 17 साल पहले तक उन्हें नहीं लगा था कि वह कभी खेती करेंगी. लेकिन साल 2007 में अपने पति के देहांत और इसके कुछ समय बाद, अपने ससुर के देहांत के बाद परिवार की पूरी जिम्मेदारी संगीता पर आ गई. संगीता ने हार मानने की बजाय खुद अपने परिवार की 13 एकड़ जमीन को संभालने का फैसला किया. उन्होंने अंगूर की खेती की शुरुआत एकदम जीरो से की थी लेकिन लगातार मेहनत करके इसमें सफलता हासिल की. कभी उन्होंने खेती के लिए अपने गहने तक गिरवी रखे थे लेकिन आज अपने परिवार को अच्छी जिंदगी दे रही हैं.  

कमलजीत कौर- बिजनेसवुमन 

कमलजीत कौर


54 वर्षीय कमलजीत कौर Kimmu's Kitchen नाम से अपनी घी बिजनेस चला रही हैं. कोविड-19 के दौरान साल 2020 में मुंबई में उन्होंने इस ब्रांड की स्थापना की. उनकी कंपनी का फोकस फार्म फ्रेश घी पर था. कमलजीत मूल रूप से लुधियाना के एक छोटे से गांव से आती हैं. शादी से पहले उन्हें गांव में कभी कोई बीमारी नही हुई लेकिन शादी के बाद गांव छूटा तो शहर में ताजा डेयरी उत्पाद ढूंढना मुश्किल हो गया. इसलिए कमलजीत ने खुद पारंपरिक बिलोना विधि घी बनाने का फैसला किया. खुद के लिए घी बनाना सामान्य बात थी लेकिन इससे 50 की उम्र में बिजनेस खड़ा करना आसान नहीं था लेकिन कमलजीत ने हार नहीं मानी और आज एक सफल बिजनेसवुमन हैं. 

रायमती घुरिया- मिलेट्स क्वीन 

रायमती घुरिया


ओडिशा के कोरापुट की रायमती घुरिया को आज इंटरनेशनल लेवल पर जाना जा रहा है क्योंकि उन्हें Millets Queen के नाम से जाना जाता है. रायमती ने मिलेट्स की 30 से ज्यादा और चावल की 72 से ज्यागा पारंपरिक किस्मों को संरक्षित किया है. वह G20 समिट के खास मेहमानों में भी शामिल हुई थीं. मात्र सातवीं तक पढ़ी रायमती ने यह सब अपनी मेहनत और लगन के दम पर किया है. उनके प्रोत्साहन और मदद से आज 2500 से ज्यादा किसान मिलेट्स की खेती कर रहे हैं. उन्होंने अपने गांव में एक फार्म स्कूल स्थापित करने में भी अहम भूमिका निभाई है. 

कौशल्या चौधरी- यूट्यूबर 

कौशल्या चौधरी


जोधपुर के गोपालगढ़ में कुडी गांव की रहने वाली कौशल्या चौधरी आज यूट्यूब सेंसेशन बन चुकी हैं. Sidhi Marwadi के नाम से उनका यूट्यूब चैनल इतना मशहूर है कि पिछले साल ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के यूट्यूब को लेकर कराए सर्वे में पूरे राजस्थान से सिर्फ उनका चैनल शामिल किया गया था. अपने टैलेंट के दम पर कौशल्या सोनी लिव के Master Chef India की प्रतिभागी भी रही हैं. कॉलेज खत्म होने से पहले ही कौशल्या की शादी हो गई थी और शादी के बाद घर-परिवार की जिम्मेदारी उनपर आ गई. खाना बनाने और खिलाने की शौकीन कौशल्या के बाहर जाकर काम करने के सपने जब टूट गए तो उन्होंने अपनी रसोई से ही नया सपना बुन लिया और अपनी मेहनत से इसे साकार भी किया. वह मारवाड़ी भाषा में कुकिंग वीडियोज बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करती हैं और उनके लाखों फॉलोअर्स हैं. लोगों के लिए प्रेरणा बनने के साथ-साथ कौशल्या अपने परिवार का मान-सम्मान भी बढ़ा रही हैं.