scorecardresearch

World Environment Day 2022: जानिए देश के कुछ खूबसूरत और स्वच्छ शहरों के बारे में

पर्यावरण दिवस के दिन पर्यावरण को लेकर जागरुकता फैलायी जाती है. पर्यावरण दिवस का दिन हमें याद दिलाता है कि तमाम जरूरी चीजों के साथ हमारा फर्ज पर्यावरण को भी सुरक्षित रखना है.

world environment day 2022 world environment day 2022

World Environment Day 2022: आज पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस मना रही है. ये दिन हर साल 5 जून को मनाया जाता है. आज का दिन हमें ये याद दिलाता है कि इंसान को तमाम लड़ाईयों के साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित और साफ रखने की लड़ाई लड़नी चाहिए. आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आपको भारत के सबसे स्वच्छ शहर के बारे में बताने जा रहे हैं. 

इंदौर:  इंदौर देश के सबसे साफ शहर की लिस्ट में लगातार 5 सालों से  (2017, 2018, 2019, 2020, 2021) टॉप पर रहा है.   मध्य प्रदेश के इस शहर में राजवाड़ा पैलेस और लाल बाग पैलेस घूमने फिरने की अच्छी जगहों में शुमार है. 

सूरत : देश के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट में सूरत का नाम भी आता है. ये शहर कपड़ा उद्योग के लिए फेमस है. सूरत में बड़े पैमाने पर हीरा निर्माण किया जाता है. इस शहर में , बड़े पैमाने पर हीरे काटने वाली फैक्ट्रियां हैं. 

नवी मुंबई:  स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नवी मुंबई को भारत का चौथा सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है.  ये शहर मुंबई से करीब 42 मिनट की दूरी पर है. 

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का नाम इस लिस्ट 21वें नंबर पर आता है. अगर आप रायपुर घूमने जाएंगे तो यहां की गलियों और सड़कों की साफ सफाई आपका मन खुश कर देगी. यहां पर नंदन वन चिड़ियाघर और सफारी, घटरानी झरने, स्वामी विवेकानंद सरोवर, पुरखौती मुक्तांगन, महंत घासी स्मारक संग्रहालय, गांधी उद्यान पार्क  घूमने फिरने की जगहों में शुमार है. 

विजयवाड़ा: आध्रपदेश का ये शहर साल 2021 में स्वच्छ शहरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहा. घूमने के लिहाज से यहां पर सुंदर कनक मंदिर बेहद ही मशहूर है. 

पुणे:पुणे पांचवां सबसे क्लीन शहर है. घूमने के लिहाज से शनिवार वाड़ा. आगा खान पैलेस, शिंघाबाद फोर्ट काफी अच्छी जगहें हैं.

लखनऊ: नवाबों का शहर लखनऊ इस लिस्ट में 25वें नंबर पर आता है. अगर आप यहां घूमने जाते हैं तो लजीज खानों के लुत्फ के साथ अलग-अलग तहजीब से भी खुद को रूबरू कर पाएंगे.

यहां पर घूमने के लिए लखनऊ चिड़िया घर , अंबेडकर पार्क जैसी जगहें कापी मशहूर हैं.