scorecardresearch

World Environment Day 2024: आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करके होगी पर्यावरण की सुरक्षा, जानिए कुछ उपयोगी टिप्स

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2024) मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 1972 में हुई थी और तब से लेकर आज तक ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है.

World Environment Day 2024 World Environment Day 2024
हाइलाइट्स
  • आज है विश्व पर्यावरण दिवस

  • कैसे बचा सकते हैं पर्यावरण

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2024) मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 1972 में हुई थी और तब से लेकर आज तक ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है. इसे मनाने का उदेश्य पर्यावरण को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाना है. विश्व पर्यावरण दिवस 2024 का थीम है -Land Restoration, Desertification And Drought Resilience.

हमारी छोटी -छोटी कोशिशें भी पर्यावरण को बचाने में बहुत अहम साबित हो सकती हैं. 

जब भी घर से निकले बोतल साथ लेकर निकलें
अगर आप ट्रैवल कर रहे हैं तो अपनी पानी की बोतल घर से भरकर निकलें. क्योंकि अगर आपके पास अपनी पानी की बोतल होगी तो आपको प्लास्टिक की बोतल वाला पानी खरीदना नहीं पड़ेगा. अब जरा सोचिए हर बार नई प्लास्टिक की बोतल खरीदकर उसे फेंक देने से पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचता है.

सम्बंधित ख़बरें

प्लास्टिक में मिलने वाले प्रोडक्ट्स न खरीदें
प्लास्टिक की बोतलों और कंटेनरों में बिकने वाले प्रोडक्ट्स न खरीदें. इनकी जगह आप रियूजेबल ग्लास या मेटल कंटेनर में मिलने वाले प्रोडक्ट खरीद सकते हैं. इस छोटी कोशिश से भी आप पर्यावरण को बचाने में योगदान दे सकते हैं.

LED बल्ब पर्यावरण के लिए बेहतर हैं
एलईडी लंबे समय तक चलती हैं, इसलिए आप पैदा होने वाले कचरे की मात्रा कम कर देते हैं. दूसरे बल्बों की तुलना में एलईडी बल्ब लगाने से न केवल आपका पैसा बचेगा, बल्कि वे अधिक टिकाऊ प्रकाश विकल्प हैं.

अपना बैग साथ लेकर चलें
घर से जब भी बाहर निकल रहे हैं तो अपने साथ एक कपड़े की थैली लेकर निकलें, इस छोटी से कोशिश से आप प्लास्टिक के उपयोग से बचेंगे और पर्यावरण संरक्षण में योगदान दे सकते हैं. प्लास्टिक बैग की जगह कपड़े के बैग के इस्तेमाल से 37.5 टन कचरे को लैंडफिल में जाने से रोका जा सकता है.

घर के बर्तन का इस्तेमाल करें
घर पर किसी सेलिब्रेशन के लिए डिस्पोजेबल प्लेट्स की जगह घर के बर्तन का या फिर पत्तलों का इस्तेमाल करें.

दरवाजे खिड़कियां खोल कर रखें
अगर आप रूम में फ्रेशनर्स और एयर प्यूरिफायर पर पैसा खर्च करते हैं तो बार-बार रूम फ्रेशनर डालने से अच्छा है कि कुछ देर कमरे के दरवाजे और खिड़कियां खोल दें. इसके अलावा जहां तक संभव हो, सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करें.

इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करने की आदत डालें
जब लाइटें, इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल न हों तो उन्हें बंद कर देने से आपके घर में काफी हद तक ऊर्जा की बचत होगी. एक बार जब आप कमरे से बाहर निकलें तो पंखे, लाइट बंद कर दें. इससे न केवल आपका बिजली बिल कम आएगा, बल्कि कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में भी आपका योगदान होगा.