scorecardresearch

World Smile Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड स्माइल डे, जानिए मुस्कुराने के स्वास्थ्य लाभ

अक्सर कहा जाता है कि खुश रहिए... स्माइल करते रहिए क्योंकि स्माइल में काफी ताकत होता है. हर साल की तरह इस साल भी 'वर्ल्ड स्माइल डे' मनाया जा रहा है. एक स्माइल से सिर्फ आप ही खुश नहीं रहते बल्कि आपके आसापास के लोग, रिश्तेदार सभी खुश रहते हैं.

World Smile Day World Smile Day

एक प्यारी सी स्माइल के कई सारे मायने हैं. आपकी एक छोटी सी मुस्कान सामने वाले के भाव को अचानक से बदलने की ताकत रखती है. भले ही उस समय वो कितने ही गुस्से में क्यों न हो. कहते हैं कि मुस्कुराना बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये बड़े से बड़े तनाव को कम करने की क्षमता रखता है. आज की स्ट्रेसफुल लाइफ में लोगों को मुस्कुराने का कारण ढूंढ़ना पड़ता है जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. आज वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) के मौके पर जानेंगे कि मुस्कुराना हमारे लिए कितना जरूरी है.

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड स्माइल डे
हर साल अक्टूबर के फर्स्ट वीक के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाता है. इस साल ये दिन आज यानी 6 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. ऐसा माना जाता है कि मुस्कुराहट में बहुत ताकत और इसी कारण हर साल वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाता है.

क्या है इसका इतिहास
मुस्कान को लेकर शांतिप्रिया मदर टेरेसा कहती थीं शांति की शुरुआत ही स्माइल से होती है. मैसाचुसेट्स के Worcester के एक कमर्शियल आर्टिस्ट Harvey Ball ने इस दिन की शुरुआत की थी. Harvey Ball ने साल 1963 में एक आइकॉनिक स्माइली फेस बनाया था. जो काफी मशहूर हुआ. विश्व मुस्कान दिवस 1999 में लोगों को दयालुता के कार्य करने और खुशी फैलाने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में बनाया गया था. इसे दिन लोग एक दूसरे के साथ खूबसूरती से पेश आएं और खुशियां फैलाने के लिए साथ आए जिसके बाद से अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाने लगा. मुस्कुरान के कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, जानिए उनके बारे में...

अपना मूड बेहतर करती है
भले ही आप खुशी महसूस नहीं कर रहे हों, एक वास्तविक मुस्कान आपके मूड को बेहतर बना सकती है. शोध से पता चलता है कि मुस्कुराने से मस्तिष्क में एक रासायनिक प्रक्रिया शुरू होती है, जिससे डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे अच्छा महसूस कराने वाले रसायन निकलते हैं.

तनाव कम करें
मुस्कुराने से आपके हृदय गति और कोर्टिसोल के स्तर को कम करने जैसे कई शारीरिक लाभ होते हैं.

लॉन्ग लाइफ
जो व्यक्ति बार-बार मुस्कुराते हैं, उनके लंबे समय तक और अधिक आरामदायक जीवन जीने की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक होती है, जो आदतन भौंहें सिकोड़ते हैं.

मुस्कुराहटें 19 अलग-अलग प्रकार की होती हैं
शोधकर्ताओं ने 19 अलग-अलग प्रकार की मुस्कुराहटों को दो मुख्य श्रेणियों में बंटा है. इसमें विनम्र या "सामाजिक" मुस्कुराहट और वे जो वास्तव में खुशी व्यक्त करती हैं. इनमें से कुछ में "शर्मिंदा" मुस्कान, "असली" मुस्कान और "प्यार भरी" मुस्कान शामिल हैं.

मुस्कुराने से चेहरे की मसल्स की एक्सरसाइज होती है. त्वचा में कसाव आता है और आपके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं आती.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)