scorecardresearch

चांद में बैठकर खा सकेंगे खाना! दुबई में बनने जा रहा है दुनिया का पहला Moon Resort, इतनी होगी प्रोजेक्ट की कीमत 

दुबई में मून रिजॉर्ट (Moon Resort) बनने जा रहा है. ये एकदम चद्रंमा की शेप का होगा. यहां तक कि इसकी सरफेस भी जैसी चांद की सरफेस होती है उस तरह की होगी. बताया जा रहा है कि इसको बनाने में करीब 4.2 बिलियन पाउंड खर्च होने वाले हैं. इसे बनने में 48 महीने लगेंगे.

Moon Resort Moon Resort
हाइलाइट्स
  • चंद्रमा जैसी होगी सरफेस 

  • पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा 

दुबई को उसकी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स और उसके यूनीक इंफ्रास्टक्टर के लिए जाना जाता है. अब इसी कड़ी में शहर में जल्द ही चांद उतरने वाला है. दरअसल, दुबई में एक बड़ा विशाल रिसॉर्ट बनने वाला है. ये रिसॉर्ट चंद्रमा के आकार का होगा. अरेबियन बिजनेस के मुताबिक, कनाडा की एक आर्किटेक्चरल कंपनी मून वर्ल्ड रिसॉर्ट्स (MWR) ने मेहमानों को जमीन पर किफायती स्पेस टूरिज्म की पेशकश करने के लिए रिसॉर्ट बनाने का प्रस्ताव दिया है.

बता दें, इस रिसॉर्ट को बनाने में 4.2 बिलियन पाउंड यानि लगभग 38 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है. इस प्रोजेक्ट पर काम भी जल्द ही शुरू हो सकता है. 

चंद्रमा जैसी होगी सरफेस 

बताते चलें, इस अल्ट्रा-शानदार होटल की सरफेस चंद्रमा की सतह जैसी ही होगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे बनने में करीब 48 महीने का समय लगेगा. इसकी कुल ऊंचाई 735 फीट होगी. आर्किटेक्चरल फर्म का मानना ​​है कि "मून दुबई" हॉस्पिटैलिटी, मनोरंजन, आकर्षण, शिक्षा, टेक्नोलॉजी, पर्यावरण और स्पेस टूरिज्म जैसे क्षेत्रों में अमीरात की अर्थव्यवस्था में फायदा पहुंचाएगा. 

पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा 

मून वर्ल्ड रिसॉर्ट्स के संस्थापक सैंड्रा जी मैथ्यूज ने कहा, "मून दुबई पूरे मेना क्षेत्र के भीतर सबसे बड़ा और सबसे सफल एडवांस टूरिज्म प्रोजेक्ट होगा. उम्मीद लगाई जा रही है कि इससे दुबई में वार्षिक पर्यटन यात्राओं को दोगुना करने में मदद मिलेगी. इससे करीब 1 करोड़ पर्यटक आकर्षित होंगे.  
आलीशान रिसॉर्ट में आने वाले मेहमान स्पा और वेलनेस सेक्शन, नाइटक्लब, इवेंट सेंटर, ग्लोबल मीटिंग प्लेस, लाउंज और इन-हाउस "मून शटल" का लाभ उठा सकते हैं. होटल में अलग-अलग स्पेस एजेंसियों और उनके संबंधित अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म भी होगा.

साथ ही, MWR से दुनिया भर में चार मून डेस्टिनेशन रिसॉर्ट्स को लाइसेंस देने की भी उम्मीद है -इसमें उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका और एशिया शामिल हैं.