scorecardresearch

Macadamia Nut: यह है दुनिया का सबसे महंगा बादाम, लगभग 4000 रुपए/किलो है कीमत, अब भारत में भी होगी इसकी खेती

एशिया के सबसे बड़ा कृषि विश्वविद्यालय, पंतनगर यूनिवर्सिटी में लगे कृषि मेले में एक नर्सरी ने दुनिया के सबसे महंगे बादाम, मैकाडेमिया नट का पौधा पेश किया है.

Macadamia Nut Macadamia Nut

उत्तराखंड में उधम सिंह नगर के पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय में लगी प्रदर्शनी में एक फल के पेड़ ने सबको चौंका दिया है. इस पेड़ के बारे में जानकर लोग हैरान हो रहे हैं. यह पेड़ है मैकाडेमिया नट का. मैकाडेमिया नट, दुनिया का सबसे महंगा बादाम है और अब भारत में भी इसकी खेती होगी.

प्रदर्शनी में लगी एक नर्सरी ने ऑस्ट्रेलियन प्रजाति के इस बादाम के 25-30 साल पुराने मदर प्लांट को भारत में लाकर यहां की जलवायु के अनुकूल विकसित कर दिया है. देश में पहली बार मैकाडेमिया नट के पौधे किसान मेले में शायना एग्रो नर्सरी के स्टाल पर उपलब्ध हैं. आपको बता दें कि कई ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के मुताबिक, इस बादाम की कीमत भारत में लगभग 4000 रुपए किलो है. 

कई देशों में हो रही है खेती 
आपको बता दें कि शायना एग्रो नर्सरी में नेपाल, भूटान, बांग्लादेश में इस बादाम की सफलतापूर्वक खेती होने के बाबजूद भारत में इसका एक भी पौधा नहीं था. नर्सरी ने 25 से 30 साल पुराने मदर प्लांट से यहां की जलवायु के अनुकूल पौधा विकसित किया है. इन पौधों के लिए -3 से 45 डिग्री तक तापमान उपयुक्त है.

इसके पौधें की जड़ों में पानी जमना नहीं चाहिए. इसकी खेती तराई और पहाड़ों की ढलानों पर बेहद मुफीद मानी जाती है. स्टॉल लगाने वाले कृष्ण कुमार ने बताया कि यह दुनिया का सबसे महंगा बादाम है. इससे आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है. यह बादाम नेपाल, भूटान, बांग्लादेश में सफलतापूर्वक उगाया जा रहा है. और अब भारत में भी इसकी खेती होने लगेगी.

(रमेश चंद्रा की रिपोर्ट)