scorecardresearch

90 साल के सबसे बुजुर्ग BodyBuilder जो आज भी जिम में बहाते हैं पसीना...एक समय में प्रीमेच्योर बेबी थे Jim Arrington, वजन था ढाई किलो

अमेरिका के जिम अरिंगटन ( Jim Arrington) दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर हैं. उन्होंने अपने शरीर को आकार देने में दशकों का समय बिताया है. जिम एक प्रीमेच्योर बेबी थे. जन्म के समय उनका वजन सिर्फ 5.5 पौंड था.

Jim Arrington Jim Arrington

बॉडी बिल्डिंग हर नौजवान के लिए शौक सा हो गया है. कुछ स्मार्ट और हैंडसम दिखने के लिए बॉडी बनाते हैं तो कुछ दूसरों की बॉडी देखकर बॉडी बनाना शुरू कर देते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बॉडी बिल्डर से मिलवाएंगे जो कोई नौजवान नहीं बल्कि एक बुजुर्ग हैं. अमेरिका के जिम अरिंगटन ( Jim Arrington) दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर हैं. उन्होंने अपने शरीर को आकार देने में दशकों का समय बिताया है. इतनी उम्र होने के बावजूद वो अपने इरादों से डिगते नजर नहीं आ रहे हैं. 

90 साल है उम्र
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, रिटायर्ड सेल्स प्रोफेशनल ने पहली बार 2015 में 83 साल की उम्र में दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर के रूप में रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया था. अब 90 साल की उम्र में, जिस समय में लोग चारपाई पकड़ लेते हैं जिम अभी भी मजबूत हैं और बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताएं जीत रहे हैं. उन्होंने हाल ही में रेनो, नेवादा में आईएफबीबी प्रोफेशनल लीग प्रतियोगिता में भाग लिया और पुरुषों की 70 से अधिक आयु वर्ग में तीसरा और 80 से अधिक आयु वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया.

बढ़ती उम्र के बावजूद जिम का शरीर शानदार है. उन्होंने हाल ही में मेन्स हेल्थ पत्रिका (Men's Health Magzine) के लिए न्यूड फोटोशूट भी करवाया.

समय से पहले हो गए थे पैदा
बता दें कि जिम एक प्रीमेच्योर बेबी थे. जन्म के समय उनका वजन सिर्फ 5.5 पौंड (2.5 किलोग्राम) था. उस समय जिम का कहना है कि उनको बचाने के लिए उनके माता-पिता ने बहुत संघर्ष किया. अस्थमा से पीड़ित होने के अलावा, एक बच्चे के रूप में वह बहुत अस्वस्थ थे और अक्सर बीमार रहते थे. हालांकि, साल 1947 में, 15 साल की उम्र में, जिम ने फैसला किया कि वह "अब ऐसा नहीं होने देंगे और उसने वजन उठाना शुरू कर दिया.

सुपरहीरो बनना चाहता था- जिम
जिम ने कहा, "मैं एक सुपरहीरो बनना चाहता था." उन्होंने कहा, ''मैं सभी शानदार काया वाले लोगों को देखता था और मुझे पता था कि मैं इसे केवल एक ही तरीके से बना सकता हूं. अगर मैं हर किसी को पछाड़ दूं और मैंने बिल्कुल वैसा ही किया.'' जिम का कहना है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब धारक होने से "उनके लिए एक नया ब्रह्मांड खुल गया है" और इससे उन्हें आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा मिलती है.

गिनीज बुक की ओर से जारी वीडियो में वो कहते नजर आए, "मैंने इसका भरपूर आनंद लिया. मैं कहूंगा कि मुझे लगता है कि हर किसी को एक होना चाहिए, लेकिन केवल कुछ ही हैं जो ऐसा कर सकते हैं."
 

ये भी पढ़ें: