scorecardresearch

दुनिया घूमना चाहते हैं... तो इन देशों से करें शुरुआत, नहीं पड़ेगी अलग वीजा बनाने की जरूरत

कई ऐसे देश हैं, जहां आप बिना अलग वीजा बनाए घूमकर आ सकते हैं. इनमें से एक नेपाल भी है, जहां राजधानी काठमांडू से लेकर कई और शहरों में भी खूबसूरती बिखरी हुई है.

Photo Credit - GNT digital Photo Credit - GNT digital
हाइलाइट्स
  • कई देशों में आपको नहीं पड़ेगी अलग वीजा की जरूरत

  • ट्रेक करना पसंद है तो आप जा सकते हैं भूटान

अगर आपको दुनिया घूमने का शौक है और समझ नहीं आ रहा कि शुरुआत कहां से की जाए तो आपके लिए यह खबर बेहद काम की है. हम आपके लिए ऐसे देशों की लिस्ट लेकर आए हैं, जहां आप बिना वीजा के भी घूमकर आ सकते हैं. आपको जब भी मौका मिले एक बार इन देशों की सैर जरूर करें. शायद आप पहले से भी इनमें से कुछ देशों के बारे में जानते होंगे. 

यह तो आपको पता ही होगा की नेपाल और भूटान में भारतीय टूरिस्टों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती. आप भी अपने दुनिया घूमने के सपनों की शुरुआत इनमें से किसी एक देश से कर सकते हैं. नेपाल और भूटान दोनों ही बेहद सुंदर हैं. यहां प्राकृतिक नजारे बेहद खूबसूरत हैं. 

नेपाल 

भारत के पड़ोसी देश में से एक नेपाल बेहद खूबसूरत शहर है. आपको यहां जाने के लिए वीजा बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यही कारण है कि कई भारतीय हर साल यहां घूमने निकल जाते हैं. यहां राजधानी काठमांडू से लेकर कई और शहरों तक खूबसूरती बिखरी हुई है. अगर आप शांति पसंद व्यक्ति हैं तो नेपाल आपके लिए बेहतरीन जगह है. 

भूटान 

भूटान सबसे खूबसूरत देशों में से एक गिना जाता है. यहां कई ऐसी जगहें है, जहां जाकर आपका दिल खुश हो जाएगा. यहां का तख्तांग मठ भूटान का सबसे पवित्र स्थल है. इसे टाइगर नेस्ट के नाम से भी जाना जाता है. अगर आपको ट्रेक करना पसंद है तो आपको यहां एक बार जरूर जाना चाहिए. 

मकाउ 

अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप मकाउ आराम से जा सकते हैं. एशिया में मकाउ दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. कैसिनों के शौकीनों के लिए तो यह जन्नत है. यहां की तकरीबन 20 फीसद आबादी कैसिनों में ही काम करती है. आप यहां की नाइट लाइफ के दिवाने हो जाएंगे. 

मालदीव

मालदीव में आप पूरे 90 दिनों तक रह सकते हैं. यहां आप 90 दिनों तक रह सकते हैं. इसके लिए आपको वीजा बनवाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. हर तरफ आप पानी का नजारा देख सकेंगे. यह इतना खूबसूरत है कि बॉलीवुड एक्टर-एक्ट्रेस भी हमेशा यहां घूमने निकल पड़ते हैं. 

ये भी पढ़ें :