scorecardresearch

Dubrovnik में सूटकेस ले जाने पर लगा बैन, अगर ले गए तो लगेगा भारी जुर्माना, सरकार ने लागू किए नए नियम

डुब्रोविक के निवासियों ने पर्यटकों द्वारा शहर में अपना सूटकेस घसीटने से निकलने वाली आवाज की शिकायत की है, उनका दावा है कि इस वजह से उन्हें रात में जागना पड़ता है. इसी के चलते मेयर माटो फ्रेंकोविक ने नए नियम लागू किए हैं.

Dubrovnik’s old town Dubrovnik’s old town

यूरोप की कंट्री क्रोएशिया के डुब्रोविक में एंट्री लेने से पहले आपको अपना सूटकेस शहर के बाहर जमा करना होगा. अपनी प्राकृतिक सुंदरता, वास्तुकला और पत्थर सड़कों के लिए जाने जाने वाले इस शहर में अगर आप अपना सूटकेस ले जाते हैं तो 288 डॉलर (23630 रुपये) का भारी जुर्माना देना होगा. नियम ना मानने वालों को 7 दिन की जेल भी हो सकती है. Dubrovnik की आबादी 41,000 है.

पर्यटकों के लिए नए नियम लागू

डुब्रोविक आने वाले लोग जब शहर की पथरीली सड़कों पर अपना सूटकेस घसीटते हैं, इससे वहां रहने वाले लोगों की नींद खराब होती है. इसलिए वहां के मेयर माटो फ्रैंकोविक ने पर्यटकों के लिए नए नियम पेश किए हैं. इस नियम के मुताबिक पर्यटकों डुब्रोविक के ओल्ड टाउन में सड़कों पर पहिए वाला सूटकेस नहीं खींच पाएंगे. पर्यटक अपने बैग को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के जरिए अपने होटल ले जा सकेंगे इसके लिए उन्हें अलग से भिगतान करना होगा. यह कार्रवाई Dubrovnik Tourist Office's की "शहर का सम्मान करें" पहल का भी एक हिस्सा है.

डुब्रोविक टाइम्स के मुताबिक, डुब्रोविक बेहद लोकप्रिय लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस है. यहां साल की शुरुआत से अब तक 289,000 पर्यटक आए हैं और 763,500 लोग रात में रुके हैं. पत्थर से बनी सड़कों के अलावा, शहर का ओल्ड टाउन अपनी पुरानी दीवारों, सनी क्लाइमेट और हिट टेलीविजन सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स में किंग्स लैंडिंग के लिए फेमस है.

डुब्रोविक प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक

डुब्रोविक शहर में हर साल लाखों टूरिस्ट आते हैं, और इस वजह से क्रोएशिया पूरे यूरोप की सबसे खूबसूरत कंट्री है. क्रोएशिया की इकोनॉमी में पर्यटन का प्रमुख योगदान है. देश की जीडीपी में 20 फीसदी हिस्सा टूरिज्म का है. इसके प्रमुख पर्यटक स्थलों में डुब्रोविक, जागोरजे रिजन, मकरक्षा, मिजेट नेशनल पार्क और जगरेब शामिल है.