scorecardresearch

Bihu Dance Record: बिहू के मौके पर 11 हजार लोगों ने एक साथ किया डांस, गिनीज बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड

असम में आज रोंगाली बिहू मनाया जा रहा है, जो असमिया नववर्ष की शुरुआत का प्रतीक है. यह त्योहार तीन दिन तक मनाया जाता है और इस दौरान लोग फसल की कटाई के जश्न मनाते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि असम के लोगों के लिए आज अहम दिन इसलिए भी है कि रोंगाली बिहू के उत्सव से पहले एक तरफ लोक कलाकारों ने असम के लोक नृत्य बिहू का इतिहास रचा और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपने परफॉरमेंस का नया रिकॉर्ड दर्ज किया.

बिहू के मौके पर 11 हजार लोगों ने एक साथ किया डांस, गिनीज बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड बिहू के मौके पर 11 हजार लोगों ने एक साथ किया डांस, गिनीज बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड
हाइलाइट्स
  • 11 हजार लोगों ने एक साथ किया बिहू डांस

  • असम के लिए ऐतिहासिक दिन आज

आज असम में रोंगाली बिहू मनाया जा रहा है, इस मौके पर असम में एक साथ 11 हजार लोक कलाकारों ने बिहू नृत्य में अपना जोश दिखाया तो त्योहार के इस उमंग ने एक विश्व कीर्तिमान को अपने नाम कर लिया. गुरुवार का दिन बिहू नृत्य के लिए ऐतिहासिक रहा जब 11304 नर्तकों और ढोल वादकों ने एक साथ ‘बिहू’ नृत्य और ‘ढोल’ बजाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस गौरव के पल के गवाह सूबे के सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा भी बने.

11 हजार लोगों ने एक साथ किया बिहू डांस
असम की पहचान बिहु नृत्य के लिए एक और गौरव का पल आया, जब सरूसजाई स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने बिहु नृत्य की इस परफॉरमेंस को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सर्टिफिकेट दिया. इस दौरान एक बार फिर 11 हजार से ज्यादा लोक कलाकार बिहु लोक नृत्य भी प्रस्तुति किया.

इस बार बिहू असमिया लोगों के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. एक तरफ बिहू की इस परफॉर्मेंस को विश्व कीर्तिमान का दर्जा हासिल हो रहा है वहीं दूसरी तरफ एक दिन के दौरे पर असम  रहे पीएम मोदी प्रदेश के लिए विकास परियोजनाओं की सौगात ला रहे हैं. 

असम के लिए ऐतिहासिक दिन आज
आज असम के लिए ऐतिहासिक दिन है. दरअसल आज बिहू के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 14,300 करोड़ रुपये की सौगात देंगे. पीएम कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. असम के गुवाहाटी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स की सौगात मिलेगी. वहीं  तीन अन्य मेडिकल कॉलेज का भी लोकार्पण होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान की भी शुरुआत करेंगे.

गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने 11 हजार से ज्यादा लोक कलाकार परंपरागत वेशभूषा में जब बिहु नृत्य किया तो उसमें इतिहास के पन्नों में दर्ज होने की खुशी और असम के गौरवशाली संस्कृति की झलक दिखाई दी.