scorecardresearch

Ayodhya: तीन लाख लोगों को भेजा जाएगा राम मंदिर का अक्षत...125 मंदिरों में लगेगी LED स्क्रीन, होगा लाइव प्रसारण

8000 राम भक्तों की टोली चंडीगढ़ में अक्षत बांटने का कार्य कर रही है. इनमें 70% से ज्यादा भागीदारी महिलाओं और माता की है. चंडीगढ़ के लगभग 125 मंदिरों में बड़ी एलइडी स्क्रीन लगाकर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

Ram Mandir Ram Mandir

श्री राम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा चाहे अयोध्या में हो रही हो लेकिन उत्साह और उमंग देश के हर कोने और मंदिरों में नजर आ रहा है. चंडीगढ़ में भी प्राण प्रतिष्ठा और राम भक्ति का रंग बढ़-चढ़कर राम भक्तों और खासकर महिलाओं में चढ़ा हुआ है. 22 तारीख को यादगार और खास बनाने के लिए चंडीगढ़ ने भी खासी तैयारी और कार्यक्रम तैयार कर रखे हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अभियान समिति ने 3 लाख घरों तक अक्षत पहुंचने का लक्ष्य रखा था. अभी तक चंडीगढ़ के लगभग 1, 65,000 घरों तक अयोध्या से आए अक्षत को पहुंचाया गया है. उसके अलावा 225 मंदिरों में कलश को स्थापित किया गया है जबकि 22 जनवरी को 125 मंदिरों में बड़ी एलइडी स्क्रीन लगाकर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण इन मंदिरों में किया जाएगा. 

तीन लाख लोगों को भेजा जाएगा अक्षत
चंडीगढ़ के सेक्टर 38 सनातन धर्म मंदिर में महिलाओं की टोली राम भक्त और राम भजन गाने में और राम भक्ति में लीन नज़र आई. उनकी खुशी जोश उत्साह उमंग देखते ही बनता है. जैसे-जैसे प्राण प्रतिष्ठा का पल नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे राम भक्तों में उमंग उत्साह भी बढ़ता हुआ देखने को मिल रहा है. अयोध्या से आए अक्षत को चंडीगढ़ में 3 लाख लोगों के घरों तक भेजने का लक्ष्य रखा गया है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष प्रदीप शर्मा ने बताया कि अक्षत बांटने वालों और लेने वालों में बराबर का जोश और उमंग देखने को मिल रही है जो लक्ष्य निर्धारित किया गया था उसका आधा से ज्यादा राम भक्तों ने पूरा कर लिया है. बाकी अगले 5 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा.

70% से ज्यादा भागीदारी महिलाओं की
प्रदीप शर्मा ने बताया कि 8000 राम भक्तों की टोली इस लक्ष्य को पूरा करने में दिन-रात चंडीगढ़ में जुटी हुई है. इनमें 70% से ज्यादा भागीदारी महिलाओं और माता की है. प्रदीप शर्मा ने बताया कि 22 तारीख के लिए चंडीगढ़ के लगभग 125 मंदिरों में बड़ी एलइडी स्क्रीन लगाकर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण तमाम राम भक्तों के लिए चंडीगढ़ के इन मंदिरों से किया जाएगा. वहीं पर चंडीगढ़ के लगभग 225 मंदिरों में कलश को स्थापित किया गया है और पूरा चंडीगढ़ राम भक्ति में डूबा हुआ नजर आ रहा है. 

प्रदीप शर्मा ने बताया कि चंडीगढ़ के तमाम मार्केट में 22 तारीख को बड़ी दीपावली मनाई जाएगी. सभी मार्केट को रंग बिरंगी लाइटों के साथ सजाया जाएगा. उसके अलावा सभी लोगों से पांच-पांच दिए जलने का आवाहन भी किया गया है. चंडीगढ़ के अलग-अलग मंदिरों में मिट्टी के दीयों और ध्वजों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है.