scorecardresearch

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का है महत्व, गहने नहीं खरीदना चाहते तो Phone Pe पर खरीद लें Online Gold

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का विशेष महत्व होता है. पर हर कोई गहने या आभूषण के रूप में सोना नहीं खरीदना चाहता है. ऐसे लोग, इस दिन ऑनलाइन गोल्ड खरीद सकते हैं.

Representative Image (Pinterest) Representative Image (Pinterest)
हाइलाइट्स
  • 3 मई को मनाया जाएगा अक्षय तृतीया का त्योहार

  • प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है अक्षय तृतीया

हिंदू त्योहारों में अक्षय तृतीया का बहुत ज्यादा महत्व है. हर साल वैशाख में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को यह पर्व मनाया जाता है. इस साल पूरे भारत में अक्षय तृतीया 3 मई को मनाई जाएगी. अक्षय तृतीया प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है. आपको बता दें कि अक्षय एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है हमेशा के लिए और तृतीया का अर्थ है तीसरा. 

ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के मौके पर अगर कोई चीज खरीदी जाती है तो वह हमेशा आपके साथ रहती है. धार्मिक मान्यता हौ कि यह दिन सभी के जीवन में सौभाग्य और समृद्धि लेकर आता है. एक पौराणिक कथा के अनुसार, इसी दिन ब्रह्म देव के पुत्र अक्षय कुमार का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को अक्षय तृतीया कहा जाता है. इस तिथि पर अक्षय तृतीया के अलावा गंगा अवतार और परशुराम जयंती भी मनाई जाती है. 

देश भर में लोग इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं ताकि धन और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद प्राप्त हो. बहुत से लोग इस दिन चांदी, सोना खरीदते हैं और अन्य मूल्यवान वस्तुओं जैसे संपत्ति, व्यापार और आभूषण में निवेश करते हैं. क्योंकि इस दिन यह सब खरीदना शुभ माना जाता है. पर इन चीजों को हमेशा शुभ मुहूर्त में ही खरीदना चाहिए. जानें पूजा और सोने-चांदी की खरीदारी के शुभ मुहूर्तों के बारे में. 

अक्षय तृतीया 2022: पूजा का समय

पंचांग के अनुसार, तृतीया तिथि 3 मई को सुबह 5.18 बजे से शुरू होकर 4 मई को सुबह 7.32 बजे तक रहेगी. मंगलवार को भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5.39 बजे से दोपहर 12.18 बजे तक है.

अक्षय तृतीया 2022: खरीदारी का समय

अक्षय तृतीया के दिन हर समय शुभ होता है. इस दिन बिना किसी शुभ समय के बारे में सोचे बिना अपना पैसा किसी भी चीज़ में लगा सकते हैं. सोना, चांदी या किसी अन्य सामग्री में निवेश करने के लिए पूरा दिन फलदायी बताया गया है. इसके अलावा यह दिन सगाई और शादियों के लिए भी बहुत शुभ है. 

ऑनलाइन कर सकते हैं गोल्ड की खरीददारी

यह हम सब जानते हैं कि गोल्ड को आभूषणों के रूप में खरीदने से ज्यादा अच्छा विकल्प है कि आप 24 कैरेट गोल्ड कॉइन या बार खरीदें. इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है. आप फोन पे पर ऑनलाइन गोल्ड खरीद सकते हैं. जब आप PhonePe पर सोना खरीदते हैं, तो आपको इसे डिजिटल रूप से बैंक ग्रेड लॉकर में सुरक्षित रूप से स्टोर करने का विकल्प मिलता है. इसके बाद, आप अपने सोने को जब चाहें एक्सेस कर सकते हैं और इसे सुरक्षित रूप से घर पर मंगवा सकते हैं. 

  • PhonePe पर सोना खरीदने के लिए आप इसकी मोबाइल एप डाउनलोड करें. 
  • इसके बाद होम पेज पर "Wealth" ऑप्शन पर जाएं. 
  • इन्वेस्टमेंट आइडिया के अंतर्गत "गोल्ड" पर क्लिक करें.
  • अब आपको दो विकल्प- MMTC-PAMP और Safegold और इनके live rate दिखाई देंगे. 
  • MMTC-PAMP वाला सोना खरीदने पर आप इसे घर मंगवा सकते है पर Safegold को आप घर नहीं मंगवा सकते हैं और इसे आपको PhonePe पर ही बेचना होगा. 
  • इनमें से कोई एक विकल्प चुनें और आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आप चाहे तो गोल्‍ड या पैसा भर सकते हैं. फिर आप ग्राम में गोल्‍ड भर सकते हैं. इसके बाद आपको उसकी कीमत और जीएसटी नीचे दिखेगा. 
  • अब पेमेंट करें और आपका गोल्ड आपके अकाउंट में आ जाएगा.