scorecardresearch

Akshaya Tritiya 2024: इस दिन मनाई जाएगी अक्षय तृतीया, जानिए किस मुहूर्त में खरीद सकते हैं सोना-चांदी

Akshaya Tritiya: भारत में हिंदू धर्म के लोग बहुत से शुभ कामों और आयोजनों के लिए लोग अक्षय तृतीया का दिन चुनते हैं. यह दिन बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. इस दिन हर तरह का शुभ काम करने का मुहूर्त होता है.

Akshaya Tritiya Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. यह दिन विभिन्न शुभ कार्यों को करने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है. यह दिन अख तीज के नाम से जाना जाता है और पूरे देश में खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है. अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन या तृतीया तिथि को मनाई जाती है.

इस साल , अक्षय तृतीया 10 मई, 2024 को मनाई जाएगी. अक्षय तृतीया 10 मई को सुबह 04:17 बजे शुरू होकर 11 मई, 2024 को सुबह 02:50 बजे खत्म होगी. अक्षय तृतीया का पूजा मुहूर्त सुबह में 05:13 बजे से 11:43 बजे तक है. 

अक्षय तृतीया का महत्व 
अक्षय तृतीया हिंदुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक है. यह दिन सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है जब लोग विभिन्न धार्मिक और शुभ कार्य करते हैं. अक्षय का अर्थ है शाश्वत जो सदैव बना रहे और तृतीया का अर्थ है शुक्ल पक्ष का तीसरा दिन. ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस दिन शुभ कार्य करते हैं उनका यह सुख सदैव बना रहता है और कभी खत्म नहीं होता. 

सम्बंधित ख़बरें

लोग नए व्यवसाय उद्यम, नौकरी, गृह प्रवेश शुरू करते हैं और धार्मिक गतिविधियां करते हैं. यह दिन सोना, चांदी और आभूषण खरीदने के लिए शुभ माना जाता है और यह भी माना जाता है कि ये चीजें उनके जीवन में सफलता, सौभाग्य और समृद्धि लाती हैं.

अक्षय तृतीया 2024: अनुष्ठान 
यह दिन नई शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है, खासकर विवाह, सगाई और अन्य निवेश के लिए. अक्षय तृतीया समृद्धि की अंतहीन प्रचुरता का प्रतिनिधित्व करता है. देवताओं की पूजा-अर्चना करना भी अनुष्ठान का एक हिस्सा है. इस दिन, मंदिरों को सजाया जाता है, विशेष पूजा की जाती है, लोग प्रचुरता और समृद्धि की देवी भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की भी पूजा करते हैं. लोग दान-पुण्य भी करते हैं और कुछ लोग गरीबों और जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाने के लिए फूड स्टॉल भी लगाते हैं. 

कब खरीदें सोना-चांदी
जानकारों के अनुसार इस शुभ दिन पर किया गया कोई भी काम शुभ फल देता है. वृषभ और सिंह लग्न वालों के लिए यह नया व्यवसाय शुरू करने या दुकान का उद्घाटन करने का उत्कृष्ट समय है, वृषभ राशि के लिए समय प्रातः 5:45 से प्रातः 7:25 तक; सिंह लग्न का समय दोपहर 12:07 बजे से 2:21 बजे तक है. वहीं, अगर आप इस दिन सोना, चांदी, वाहन, जमीन या घर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए उपयुक्त और शुभ समय दोपहर 12:01 बजे से 2:21 बजे के बीच है. इस दौरान खरीदारी करने से आपको मेहनत की कमाई का उचित परिणाम मिल सकता है.