scorecardresearch

Amarnath Yatra 2024: जल्द शुरू होने जा रही है अमरनाथ यात्रा, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें

इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी. हर साल की तरह इस बार भी यात्रियों की संख्या पिछली बार से बढ़ने की संभावना है.

Amarnath Yatra 2024 Amarnath Yatra 2024

अमरनाथ यात्रा हिंदुओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा है, जो भगवान शिव की पूजा को समर्पित है. इस यात्रा में भक्तजन कश्मीर में लगभग 3,888 मीटर की ऊंचाई पर हिमालय में स्थित, पवित्र अमरनाथ गुफा तक की यात्रा करते हैं, जहां प्राकृतिक रूप से बर्फ का ढेर बनता है, जिसे भगवान शिव का स्वरूप माना जाता है. पहलगाम से, तीर्थयात्री गुफा तक पहुंचने के लिए लगभग 46 किलोमीटर की पैदल यात्रा करते हैं. यह मार्ग चंदनवारी, शेषनाग और पंचतरणी जैसे सुंदर स्थानों से होकर गुजरता है. इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू होने वाली है और 19 अगस्त को समाप्त होगी. आज जानिए इस यात्रा से जुड़ी कुछ अहम बातें. 

पवित्र गुफा मंदिर
अमरनाथ गुफा हिमालय में लगभग 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. गुफा के अंदर, शिव लिंगम, जो प्राकृतिक रूप से बर्फ से बनता है और यह लिंगम भगवान शिव के प्रतिष्ठित प्रतीक के रूप में खड़ा है. इसका निर्माण गुफा की छत से टपकने वाली पानी की बूंदों के जमने के कारण होता है. लिंगम का आकार चंद्र चक्र के साथ बदलता रहता है. यह घटना लाखों भक्तों को आकर्षित करती है जो मानते हैं कि लिंगम भगवान शिव की उपस्थिति का प्रतीक है. गुफा में दो छोटी बर्फ की संरचनाएं भी हैं, जो देवी पार्वती और भगवान गणेश का प्रतिनिधित्व करती हैं, और इसकी पवित्रता को और बढ़ाती हैं. 

ऐतिहासिक एवं पौराणिक महत्व
अमरनाथ गुफा का हिंदू पौराणिक कथाओं में जिक्र मिलता है. किंवदंती है कि भगवान शिव ने अपनी पत्नी पार्वती को अमरता और सृजन के रहस्य का खुलासा करने के लिए इस सुदूर गुफा को चुना था. पूर्ण गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए, शिव ने अपने नंदी (बैल) को पहलगाम में छोड़ दिया, चंदनवाड़ी में अपनी जटाओं से चंद्रमा को मुक्त कर दिया, शेषनाग में अपने सांपों को छोड़ दिया, और पंचतरणी में पांच तत्वों को छोड़ दिया. ऐसा कहा जाता है कि गुफा में प्रवेश करने से पहले भगवान शिव ने अपने पुत्र गणेश को भी महागुणस पर्वत (महागणेश पर्वत) पर छोड़ दिया था.

सम्बंधित ख़बरें

कुछ समय के लिए ही होते हैं दर्शन 
अमरनाथ गुफा तक गर्मियों के महीनों के दौरान थोड़े समय के लिए ही पहुंचा जा सकता है, आमतौर पर जून के अंत से अगस्त की शुरुआत तक. यह तब होता है जब मौसम की स्थिति अपेक्षाकृत स्थिर होती है, और बर्फ का लिंगम पूरी तरह से बनता है. यह सीमित अवधि भक्तों की संख्या को बढ़ा देती है क्योंकि भक्त गुफा के वार्षिक उद्घाटन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. तीर्थयात्रा अवधि पवित्र हिंदू माह श्रावण के साथ मेल खाती है, जिसे भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ माना जाता है.

चैलेंजिंग ट्रेक
अमरनाथ गुफा की यात्रा अपनी कठोर और मांगलिक प्रकृति के कारण सबसे चुनौतीपूर्ण तीर्थयात्राओं में से एक मानी जाती है. तीर्थयात्री आम तौर पर दो मार्गों के बीच चयन करते हैं: पारंपरिक पहलगाम मार्ग (लगभग 46 किलोमीटर) और छोटा लेकिन तेज़ बालटाल मार्ग (लगभग 14 किलोमीटर). यात्रा में ऊबड़-खाबड़ इलाकों, खड़ी ढलानों और ऊंचाई वाले दर्रों को पार करना शामिल है. ट्रेकर्स मौसम की स्थितियों का भी सामना करते हैं, जिसमें बर्फ, बारिश और अत्यधिक ठंड शामिल है. चुनौतियों के बावजूद, राजसी पहाड़ों, हरी-भरी घाटियों और शांत नदियों सहित परिदृश्य की लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता एक आध्यात्मिक और प्राकृतिक अनुभव देती है. 

सिक्योरिटी और लॉजिस्टिक्स
चुनौतीपूर्ण इलाके और भक्तजनों की बड़ी संख्या को देखते हुए, अमरनाथ यात्रा के लिए व्यापक सुरक्षा और साजो-सामान व्यवस्था की जरूरत होती है. भारत सरकार और स्थानीय अधिकारी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करते हैं. इसमें संभावित खतरों से बचाने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात करना, मार्ग पर चिकित्सा सुविधाएं और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करना और भोजन और आश्रय के साथ अस्थायी शिविर स्थापित करना शामिल है. पैदल यात्रा करने में असमर्थ लोगों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं.