scorecardresearch

Merry Christmas: किसी ने समुद्र तट पर 5,400 गुलाबों के साथ बनाया सांता क्लॉज तो किसी ने कांच की बोतल में उतारा क्रिसमस ट्री

सुदर्शन ने अपनी कलाकृति के साथ लोगों को मैरी क्रिसमस का अभिनंदन किया. साथ ही साथ कोविड-19 के नियमों के साथ क्रिसमस का आनंद लेने का संदेश दिया. पुरी तट पर हजारों गुलाब और अन्य फूलों से बना सांता क्लॉज पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना है.

सुदर्शन ने 5400 गुलाबों के साथ सांता क्लॉज तैयार किया है सुदर्शन ने 5400 गुलाबों के साथ सांता क्लॉज तैयार किया है
हाइलाइट्स
  • समुद्र किनारे आकर्षण का केंद्र बना सांता क्लॉज

  • 5,400 लाल गुलाब से बनाया सांता क्लॉज

  • कांत की बोतल में पत्थर के टुकड़ों से बनाया सांता क्लॉज

ओडिशा के अंतरराष्ट्रीय बालुका कलाकार सुदर्शन पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर 50 फीट लंबी और 28 फीट चौड़ी गुलाब के फूल से सांता क्लॉज की एक विशाल रेत कलाकृति बनाई है. इस विशाल सांता क्लॉज को तैयार करने में करीब 5,400 गुलाबों का इस्तेमाल किया गया है जो कि पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना है. वहीं, लोकप्रिय मिनिएचर कलाकार एल ईश्वर राव ने एक कांच की बोतल के अंदर पत्थरों के टुकड़ों को जोड़-जोड़ कर बेहतरीन सांता क्लॉज बनाया है.

सुदर्शन ने अपनी कलाकृति के साथ लोगों को मैरी क्रिसमस का अभिनंदन किया. साथ ही साथ कोविड-19 के नियमों के साथ क्रिसमस का आनंद लेने का संदेश दिया. पुरी तट पर हजारों गुलाब और अन्य फूलों से बना सांता क्लॉज पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना है.

5,400 लाल गुलाब से बनाया सांता क्लॉज
सुदर्शन ने बताया कि क्रिसमस के अवसर पर पुरी समुद्र तट पर मैंने करीब 5,400 लाल गुलाब और कुछ सफेद फूलों का इस्तेमाल कर सांता क्लॉज की 50 फीट लंबी और 28 फीट चौड़ी रेत की कलाकृति बनाई है. इस कलाकृति को पूरा करने के लिए मैंने अपने रेत कला संस्थान की मदद से 8 घंटों में नक्काशी की. साथ ही रेत पर गुलाबों से सांता क्लॉज तैयार करने के लिए दो दिन का समय लगा.

कौन हैं सुदर्शन पटनायक?
सुदर्शन पटनायक भारत के ओडिशा के प्रसिद्ध रेत-कलाकार हैं. उन्हें कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 2014 में भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया. ओडिशा के रहने वाले सुदर्शन पटनायक रेत से कलाकृतियां बनाते हैं.

कांत की बोतल में पत्थर के टुकड़ों से बनाया सांता क्लॉज
वहीं, मिनिएटर कला के लिए लोकप्रिय कलाकार एल ईश्वर राव ने क्रिसमस के अवसर पर अपनी कलाकृति का प्रदर्शन कर कांच की बोतल में पत्थर के टुकड़ों से सांता क्लॉज की मूर्ति बनाई है. साथ ही राव ने 750 मिली की दूसरी कांच की बोतल में एक इको-फ्रेंडली क्रिसमस ट्री को तैयार किया है. कांच की बोतलों के अंदर बना सांता क्लॉज और क्रिसमस ट्री लोगों को काफी आया है.

दो दिन में तैयार किया सांता क्लॉज
राव ने कहा कि इस क्रिसमस के अवसर पर मैंने कांच की दो बोतलों में सांता क्लॉज और क्रिसमस ट्री तैयार किया है. कांच की बोतल में छोटे-छोटे पत्थरों के टुकड़ों का इस्तेमाल कर सांता क्लॉज को बनाया गया है. इस सांता क्लॉज की लंबाई 4 इंच और 2 इंच चौड़ी है. बोतल में छोटे-छोटे 9 पत्थर के टुकड़ों को जोड़कर सांता क्लॉज को तैयार किया गया है और इसे पूरा करने में दो दिनों का समय लगा है. वहीं, कांच की बोतल के अंदर क्रिसमस ट्री को मिट्टी और रूई की मदद से तैयार किया गया है. बोतल में इको-फ्रेंडली क्रिसमस ट्री 8 इंच लम्बा और 2 इंच चौड़ा है. इसे तैयार करने के लिए 7 दिनों का समय लगा है. मैं सभी से कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए क्रिसमस मनाने का अनुरोध करता हूं.