scorecardresearch

Ram Bhajan and Songs: संगीत के सुरों से रामलला का स्वागत करेंगे कलाकार, राम मंदिर से जुड़े गीतों की भारी मांग

जैसे-जैसे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा और राम मंदिर के उद्घाटन का समय करीब आ रहा है, वैसे ही देशभर में हर तरफ राम नाम और राम धुन की धूम है. मार्केट में अब रामजी के गीत और भजनों की मांग लगातार बढ़ रही है.

Artists preparing Ram Songs and Bhajans Artists preparing Ram Songs and Bhajans
हाइलाइट्स
  • राम पर भजन ही नहीं रैप भी

  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी राम नाम की धूम

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को लेकर पूरे देश में एक अलग पर्व शुरू हो गया है. हर कोई आयोजन का हिस्सा बनना चाहता है या अपने-अपने तरीकों से भागीदारी निभाना चाहता है. राम मंदिर के इस आयोजन को लेकर स्थानीय कलाकारों में भी काफी उत्साह है और इस मौके पर राम भजन या राम मंदिर से जुड़े गीतों की मांग बाजार में बढ़ गई है. और जब मांग बढ़ी है तो कलाकार उसकी पूर्ति करने के लिए जी-जान से जुट गए हैं. 

छोटे-छोटे स्टूडियो में कलाकार भगवान राम के गीत-भजन तैयार कर रहे हैं और सोशल डिजिटल मीडिया के जरिए उनका लगातार प्रचार प्रसार हो रहा है. गीतों में 22 तारीख का जिक्र है तो राम नाम की धुन‌ है. आधुनिक कंप्यूटर माड्यूलेशन के साथ कलाकार गीतों में की जान फूंक रहे हैं. दिल्ली के म्यूजिक डायरेक्टर रवि अखिल बताते हैं कि हर दिन 3 से 4 गाने तैयार किया जा रहे हैं क्योंकि अचानक इन गीतों की मांग बढ़ गई है और हर कोई भगवान राम के नाम पर गीत या भजन तैयार करना चाहता है. 

राम पर भजन ही नहीं रैप भी
इन कलाकारों के गीतों में मिठास है तो श्रद्धा भाव भी है. बॉलीवुड को टक्कर देने वाले यह राम भजन और राम धुन छोटी-छोटी गलियों के छोटे-छोटे स्टूडियो में तैयार हो रहे हैं. दीपिका शर्मा जैसे गायक लगातार स्टूडियो में घंटों तक काम कर रहे हैं और राम भक्ति में लीन राम के गुणगान कर हैं. हर दिन दीपिका के स्टूडियो में लगभग तीन से चार गीत या भजन तैयार हो रहे हैं.

बॉलीवुड में रैप का चलन बढ़ रहा है और तो और इसकी छाप छोटे स्टूडियो और यहां के कलाकारों पर भी दिखाई देने लगी है. जब से हिंदुस्तान राममय हुआ है तो रैपर्स पर भी राम नाम का खुमार छाने लगा है. राम नाम का रैप सुनकर दिल खुश हो जाएगा. रैपर, विशाल शर्मा कहते हैं की रैप आजकल ट्रेंड में है और अचानक से लोग फोन करके राम मंदिर और राम से जुड़े गीतों की डिमांड कर रहे हैं इसलिए हर दिन हम लगातार गीत बना रहे हैं. 

अयोध्या से नजदीक गोरखपुर में भी राम नाम की धुन गूंज रही है और राम भक्त कलाकार अपने गीतों से माहौल को और भी दिव्य बना रहे हैं. यहां के म्यूजिशियन राहुल अपने स्टूडियो में गीत तैयार कर रहे हैं तो स्थानीय कलाकार सूरज उन गीतों को अपने सुरों से सजा रहे हैं. इन कलाकारों का कहना है की राम मंदिर कार्यक्रम को देखते हुए अचानक से इन गीतों की मांग ज्यादा हो गई है और इन गीतों को बहुत पसंद किया जा रहा है. राम नाम और राम मंदिर से जुड़े गीत सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं.  

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी राम नाम की धूम
राम नाम की धुन स्टूडियो से निकलकर सार्वजनिक परिवहन माध्यमों तक पहुंच रही है. हाल ही में दिल्ली मेट्रो के भीतर कुछ लड़कों का वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वे राम गीत गा रहे थे. वायरल हो गया था. सोशल मीडिया पर दिल्ली मेट्रो में गाना गाने वाले ऋतिक और अभिषेक की गाई राम धुन को लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

मेट्रो में यात्रा करने वाले ऋतिक से किसी दिन एक मुसाफिर ने एक राम धुन गुनगुनाने की सिफारिश कर दी तो उन्होंने गिटार के साथ उनकी ख्वाहिश पूरी कर दी और उनका गीत सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.