scorecardresearch

Diwali 2023: धनतेरस से लेकर दिवाली तक बन रहा शुभ संयोग, ज्योतिषाचार्य से जानिए किस दिन क्या खरीदना रहेगा शुभ

10 नवंबर को धनतेरस का पर्व है, जबकि 12 नवंबर को दिवाली का त्योहार है. दिवाली से 4 दिन पहले से शुभ संयोग बन रहा है. ज्योतिषाचार्य गुरुवर मनीष जी ने बताया कि किस दिन क्या खरीदने के लिए शुभ संयोग बन रहा है.

ज्योतिषाचार्य गुरुवर मनीष जी ने बताया कि धनतेरस से लेकर दिवाली तक शुभ संयोग बन रहा है. ज्योतिषाचार्य गुरुवर मनीष जी ने बताया कि धनतेरस से लेकर दिवाली तक शुभ संयोग बन रहा है.

हिंदू पंचांग के मुताबिक कार्तिक माह की अमावस्या तिथि पर पूरे देश में दिवाली का पर्व मनाया जाएगा. इसका मतलब है कि इस साल 12 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार दिवाली के अवसर पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं. दिवाली के 4 दिन पहले यानी 9 नवंबर से ही शुभ संयोग शुरू हो रहा है. चंदौली के मशहूर नाड़ी एवं अंक ज्योतिषाचार्य मनीष जी ने शुभ संयोग के बारे में बताया. मनीष जी ने बताया कि किस दिन क्या शुभ संयोग है और उस दिन क्या करना शुभ रहेगा.

9 नवंबर को क्या खरीदना है शुभ-
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 9 नवंबर को शुभकर्तरी और उभयचरी योग है. उन्होंने बताया कि इस दिन फर्नीचर, मशीनरी और व्हीकल खरीदना शुभ रहेगा. इस दिन दो राजयोग बन रहे हैं. मनीष जी ने बताया कि इस शुभ योग के चलते नए कामों की शुरुआत के लिए भी ये दिन अच्छा रहेगा.

10 नवंबर को क्या खरीदना है शुभ-
मनीष जी के मुताबिक 10 नवंबर को शुभकर्तरी, वरिष्ठ, सरल, सुमुख और अमृत योग बन रहा है. इस दिन धनतेरस भी है. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि धनतेरस के दिन ज्वेलरी, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और हर तरह की खरीदारी की जा सकती है. उन्होंने बताया कि इस दिन गाड़ी खरीदना का विशेष मुहूर्त है. इस दिन 5 शुभ योग बन रहा है, इसलिए नई शुरुआत के लिहाज से धनतेरस का दिन काफी अहम है.

11 नवंबर पर कौन सा योग बन रहा-
ज्योतिषाचार्य के मुताबिक 11 नवंबर को प्रीति और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है. इस शुभ योग को काम में सफलता देने वाला माना जाता है. इसलिए इस दिन गाड़ी या मशीनरी खरीदना शुभ माना जाता है. ये दिन कारखाना शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है.

12 नवंबर को क्या खरीदना होगा शुभ-
12 नवंबर को दिवाली का त्योहार है. मनीष जी ने बताया कि 12 नवंबर को आयुष्मान और सौभाग्य योग बन रहा है. उन्होंने बताया कि ये पर्व लक्ष्मीजी का है. इसलिए इस दिन नई शुरुआत करना सबसे अच्छा होता है. इसके साथ ही खरीदारी, निवेश और लेनदेन करना भी शुभ होता है. इस दिन खासतौर से सोना-चांदी, ज्वेलरी और बर्तनों की खरीदारी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: