scorecardresearch

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या दर्शन की 10 हजार प्रतियां, अतिथियों के लिए गिफ्ट... राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए ये है 100 साल पुरानी Gita Press की तैयारी

अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए गोरखपुर के गीता प्रेस में भी तैयारी चल रही है. 100 साल पुरानी ये संस्था अयोध्या दर्शन की 10 हजार प्रतियां उपहार के तौर मंदिर ट्रस्ट को देगी. इन पुस्तकों को समारोह में श्रीराम ट्र्स्ट के अतिथियों को प्रसाद के साथ दी जाएगी.

Gita Press Gorakhpur Gita Press Gorakhpur

अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को होगा. इसके लिए जोरशोर से तैयारी चल रही है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर में तैयारी चल रही है. गोरखपुर की 100 साल पुरानी संस्था गीता प्रेस में भी इसके लिए तैयारी चल रही है. 

क्या है गीता प्रेस की तैयारी-
देश-दुनिया की नजरें अयोध्या में होने वाले श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर टिकी हुई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साक्षी बनेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. इस समारोह को और भी खास बनाने में गोरखपुर का विश्व प्रसिद्ध गीता प्रेस भी अपना योगदान दे रहा है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट को गीता प्रेस की तरफ से अयोध्या दर्शन की 10 हजार प्रतियां उपहार के तौर पर दी जाएगी. ये पुस्तकें समारोह में श्रीराम ट्रस्ट के अतिथियों को प्रसाद के साथ दी जाएंगी. इसके साथ ही यहां आए विशिष्ट अतिथियों को 4 किताबों का एक संग्रह दिया जाएगा. इसमें साल 1971 में छपे रामांक का पुनर्प्रकाशन, अयोध्या दर्शन, गीता दैनन्दिनी और अयोध्या माहात्म्य शामिल है.

भक्तों को प्रसाद के साथ दी जाए अयोध्या दर्शन की प्रति-
गीता प्रेस के प्रबंधक लाल मणि तिवारी ने कहा कि पूरा गीता प्रेस परिवार बहुत ही उत्साहित है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद होने वाले प्रसाद वितरण कार्यक्रम में गीता प्रेस में छपने वाली अयोध्या दर्शन की एक-एक प्रति प्रसाद के सात राम भक्तों की दी जाए. इसके साथ ही विशिष्ट अतिथियों को 4 किताबों का एक पैकेज देना है, जिसकी छपाई गीता प्रेस में चल रही है.

गीता प्रेस ने भित्ति चित्रों की सॉफ्ट कॉपी दी-
अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर परिसर में रामायण के अनुसार कई प्रसंगों को चित्रण के जरिए उकेरा जा रहा है. ऐसे में इसके लिए कुछ भित्ति चित्रों की आवश्यकता पड़ी. इसके लिए गीता प्रेस का दरवाजा खटखटाया गया. गीता प्रेस में स्थित लीला चित्र मंदिर में रामायण के तमाम प्रसंगों के चित्रण का एक विशाल संग्रह मौजूद है. ऐसे में गीता प्रेस ने पहली बार नियमों के खिलाफ जाकर इसकी सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध कराई. गीता प्रेस के प्रबंधक की माने तो अब तक ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है. संस्था ने 60-65 चित्रों का संग्रह उपलब्ध कराया गया है.

गीता प्रेस के प्रबंधक लाल मणि तिवारी ने बताया कि चंपत राय खुद गीता प्रेस आये थे. राम मंदिर की दीवारों पर रामायण के कई संदर्भों का चित्रण करने के लिए उनको कुछ भित्ति चित्रों की आवश्यकता थी, जिसके लिये उन्होंने गीता प्रेस का रुख किया था.
गीता प्रेस के प्रबंधक ने बताया कि हमने इन चित्रों की सॉफ्ट कॉपी उनको उपलब्ध कराई है. उन्होंने आगे कहा कि ऐसा लगता है भगवान राम ने इसीलिए इन चित्रों को बनवाया था, ताकि आगे चलकर उनके किसी उपयोग में आ जाए. देखिए, राम मंदिर में उन चित्रों का उपयोग हो रहा है. गीता प्रेस के प्रबंधक लाल मणि तिवारी ने कहा कि गीता प्रेस का यह प्रयास रहेगा कि मंदिर के समीप ही एक गीता प्रेस स्टॉल लगवाया जाए.
(गोरखपुर से रवि गुप्ता की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: