scorecardresearch

21 दिन बाद खुलेंगे बाबा खाटू श्याम के कपाट, दर्शन से पहले करवाना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

गाइडलाइन के मुताबिक दर्शन के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. दर्शन प्रतिदिन दो चरणों में, सुबह 6 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से 9:00 बजे तक होंगे. हर चरण में 7500 दर्शनार्थियों को दर्शन करवाए जाएंगे. इसके साथ ही मंदिर में प्रसाद, फूल माला, नारियल आदि पर रोक रहेगी.

Baba Khatu Shyam ji Baba Khatu Shyam ji
हाइलाइट्स
  • त्यौहारों पर बंद रहेगा मंदिर

  • दर्शन के लिए पहले से करवाना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • नए साल पर हुई भीड़ से हुआ था कोरोना विस्फोट

बाबा खाटू श्याम के भक्तों के लिए  एक अच्छी खबर आई है. सीकर जिले में कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच एक बार फिर खाटू श्याम मंदिर के कपाट आम भक्तों के लिए खुलने जा रहे हैं. यह फैसला मंदिर कमेटी की प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिया गया. तीन फरवरी से भक्त बाबा खाटू श्याम के दर्शन कर पाएंगे. 

त्यौहारों पर बंद रहेगा मंदिर

बता दें कि खाटू कस्बे में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 13 जनवरी को मंदिर दर्शनों के लिए बंद कर दिया गया था. हालांकि मंदिर में दर्शन करने के लिए मंदिर कमेटी ने गाइडलाइन जारी की है जिसका दर्शनार्थियों को पालन करना होगा. वहीं शुक्ल पक्ष की एकादशी, द्वादशी और संडे एवं अन्य त्यौहार और भीड़ - भाड़ वाले उत्सवों के मौके पर मंदिर को भक्तों के दर्शन के लिए बंद रखा जाएगा.

दर्शन के लिए पहले से करवाना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

गाइडलाइन के मुताबिक दर्शन के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. दर्शन प्रतिदिन दो चरणों में, सुबह 6 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से 9:00 बजे तक होंगे. हर चरण में 7500 दर्शनार्थियों को दर्शन करवाए जाएंगे. इसके साथ ही मंदिर में प्रसाद, फूल माला, नारियल आदि पर रोक रहेगी. दर्शनों के लिए लाइन में लगने से पहले पंजीकरण काउंटर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ आधार कार्ड और फुल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा.

नए साल पर हुई भीड़ से हुआ था कोरोना विस्फोट

गौरतलब है कि जनवरी में नए साल के मौके पर खाटू धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचे थे. इसके बाद यहां चिकित्सा विभाग ने रेंडम सैंपलिंग करवाई जिसमें स्थानीय निवासियों सहित दुकानदार, होटल संचालक एवं कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित मिले थे.  जिसके कारण 13 जनवरी को मंदिर को अनिश्चितकाल तक  बंद करने का निर्णय किया गया था. साथ ही खाटू कस्बे में करीब 500 मीटर के क्षेत्र में जीरो मोबिलिटी कर्फ्यू भी लगाया गया था.

सुशील कुमार जोशी की रिपोर्ट