scorecardresearch

दिवाली में मां लक्ष्मी के इन मंदिरों का दर्शन करने पहुंचें, सभी मुरादें होंगी पूरी

दिवाली के मौके पर मां लक्ष्मी की पूजा जरूरी है, ऐसे में अगर मंदिर दर्शन की बात आए तो आप जरूर सोचतें होंगे कि कौन से मंदिर का दर्शन किया जाए, यहां पर हम कुछ मंदिरों के बारे में बता रहे हैं.

famous-lakshmi-temples-india famous-lakshmi-temples-india

Famous Lakshmi Temple In India: महापर्व यानी दिवाली की तैयारी जोर शोर से चल रही है,  24 अक्टूबर को पूरे देश में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर जाहिर है कि  हर घर में मां लक्ष्मी की पूजा होगी, जिससे मां लक्ष्मी का आशिर्वाद मिल सके . कहा ये बी जाता है कि इस खास दिन जो भी मां लक्ष्मी की पूजा करता है उससे मां लक्ष्मी खुश होती हैं औऱ उसपर धन की बारिश होती है. 

लक्ष्मीनारायण मंदिर, दिल्ली 

देश की राजधानी दिल्ली में मां लक्ष्मी के कई मंदिर हैं लेकिन, सबसे मंदिर है लक्ष्मीनारायण मंदिर . इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु के साथ विराजमान हैं. वहीं इस मंदिर में दिवाली के दिन बड़े ही धूमधाम से पूजा होती है. दिल्ली के कोने कोने से लोग इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं.  इस दिन इस मंदिर में आने वाले लोगों की सभी मुरादें मां लक्ष्मी पूरी करती हैं. 

महालक्ष्मी मंदिर, कोल्हापुर

कोल्हापुर का महालक्ष्मी जी का  मंदिर सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि देश भर में मशहूर है, पौराणिक कथाओं के मुताबिक मां लक्ष्मी का ये मंदिर 7 हज़ार साल से भी पुराना है, इस मंदिर को  चालुक्य वंश के शासकों ने बनाया था. इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि जो भी भक्त धनतेरस और दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का दर्शन करता है वो  यहां से कभी भी खाली हाथ नहीं लौटता. 

 

महालक्ष्मी मंदिर, मध्य प्रदेश

भारत का दिल मध्य प्रदेश के इंदौर में मौजूद महालक्ष्मी का मंदिर भी काफी फेमस है,  इस मंदिर में हर दिन हजारों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. दिवाली के दिन इस मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है.

इस  मंदिर को  लगभग 1832 में बनाया गया था .