scorecardresearch

World Tourism Day: नवरात्रि के नौ दिनों का जश्न इन शहरों में मनाएं, हर शहर का अलग है रंग

भारत में नवरात्रि सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है. देश के अलग-अलग शहरों में इसे अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. अगर आप घूमने के शौकिन है, तो आपको देश के इन शहरो में जाकर नवरात्रि मनानी चाहिए.

नवरात्रि नवरात्रि
हाइलाइट्स
  • विजयवाड़ा के कनक दुर्गा मंदिर में नवरात्रि की धूम

  • उत्तराखंड की नवरात्रि है बेहद खूबसूरत

नवरात्रि नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है जो पूरे देश में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. यह सबसे प्रतिष्ठित हिंदू त्योहारों में से एक है, जो बुराई पर अच्छाई का जश्न मनाता है. अलग-अलग राज्य नौ दिनों के त्योहार को अलग-अलग तरीके से मनाते हैं. लेकिन हर जगह इस त्योहार को लेकर एक समान उत्साह है. इस साल नवरात्रि 26 सितंबर को शुरू हुई और दशहरे के दिन यानी 5 अक्टूबर को समाप्त होगी. अगर आप भी घूमने के शौकीन है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि देश को कौन से शहरों में आप नवरात्रि के अवसर पर घूम सकते हैं.

कटरा, जम्मू और कश्मीर
अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, और त्यौहार के दौरान किसी दूसरे राज्य जाना चाहते हैं, तो जम्मू-कश्मीर के कटरा की यात्रा जरूर करनी चाहिए. इस त्योहार के दौरान यहां माता वैष्णो देवी मंदिर को ताजे फूलों और रोशनी से सजाया जाता है. भक्त इसे विशेष रूप से नवरात्रि के दौरान मंदिर में चढ़ाने की रस्म बनाते हैं. नवरात्रि के दिनों में यहां अलग तरीके की रौनक रहती है.

अहमदाबाद
उत्सव की शुरुआत दुर्गा के सभी रूपों की आरती के साथ होती है, जिसके बाद गरबा होता है - एक लोक नृत्य जहां पुरुष और महिलाएं डांडिया खेलने के लिए तैयार होते हैं. आमतौर मूर्ति के चारों तरफ लोग डांडिया करते हैं. 

वाराणसी, उत्तर प्रदेश
घाटों पर दीये जलाए जाते हैं और नौ दिनों तक पूरे शहर में रामचरितमानस का जाप किया जाता है. सबसे रोमांचक हिस्सा है, रामलीला जो नवरात्रि के दौरान होता है. जहां बुराई पर अच्छाई का जश्न मनाने के लिए अंतिम दिन रावण के पुतले जलाए जाते हैं.

विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश
विजयवाड़ा के कनक दुर्गा मंदिर में नवरात्रि के दौरान बहुत सारे स्थानीय लोग और पर्यटक आते हैं, जहां हर दिन मूर्ति को अलग-अलग रूपों में तैयार किया जाता है. मंदिर कृष्णा नदी के तट पर स्थित है. 9 दिन बाद मां दुर्गा की मूर्ति को फूलों के साथ इसी नदी में विसर्जित कर दिया जाता है. यहां पर नवरात्रि को बथुकम्मा पांडुगा कहा जाता है.

उत्तराखंड
देवभूमि या 'देवताओं की भूमि' उत्तराखंड नवरात्रि के दौरान बेहद ही खूबसूरत नजर आती है. नवरात्रि के दौरान यहां जरूर जाना चाहिए. माना जाता है कि नैना देवी, कसार देवी, धारी देवी, मनसा देवी और चंडी देवी के मंदिर वर्ष के इस समय के दौरान रहस्यमय स्पंदनों से घिरे रहते हैं, इसलिए भक्त इसे आशीर्वाद लेने के लिए यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मानते हैं.

पश्चिम बंगाल
दुर्गा पूजा का नाम सुनते ही मन में सबसे पहले पश्चिम बंगाल का जिक्र आता है. इसके आते ही शहर को सैकड़ों दुर्गा पूजा पंडालों से सजाया गया है. नवरात्रि आते ही यहां के पंडालों को अलग-अलग तरीकों से सजाया जाता है. इस समय भक्त खाना, पूजा, सजावट करके उत्सव मनाते हैं. मूर्तियों को हर दिन नए कपड़े, लाल सिंदूर, फूल और आभूषण से सजाया जाता है.